बुन्देलखण्ड में सपा ने राठ विधानसभा क्षेत्र से गयादीन अनुरागी व बबीना से यशपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया

बुन्देलखण्ड के हमीरपुर में चार माह पूर्व कांग्रेस छोड़ सपा में शामिल हुए पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी को सपा ने राठ विधानसभा क्षेत्र..

बुन्देलखण्ड में सपा ने राठ विधानसभा क्षेत्र से गयादीन अनुरागी व बबीना से यशपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया
बुन्देलखण्ड में सपा ने राठ विधानसभा क्षेत्र से गयादीन अनुरागी व बबीना से यशपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया..

बुन्देलखण्ड के हमीरपुर में चार माह पूर्व कांग्रेस छोड़ सपा में शामिल हुए पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी को सपा ने राठ विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है। वही झांसी में बबीना विधानसभा के प्रत्याशी की भी घोषणा कर दी। पार्टी ने यहां से यशपाल सिंह यादव को मैदान में उतारा है।

हमीरपुर जिलाध्यक्ष राजबहादुर पाल ने बताया कि रविवार को प्रदेश अध्यक्ष ने उनके नाम की घोषणा की। गयादीन अनुरागी ने छात्र राजनीति से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी। 1988-89 में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध बीकेडी कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष रहे।

यह भी पढ़ें - कांग्रेस की सरकार बनी तो युवाओं को दी जाएगी नौकरी, जारी किया घोषणा पत्र

बसपा से सक्रिय राजनीति की शुरुआत करने वाले अनुरागी 1989 व 91 में इस दल से झांसी के मऊरानीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़े, लेकिन सफलता नहीं मिली। 1992 से 93 तक बसपा के महासचिव बुंदेलखंड संभाग व 93 से 95 तक प्रदेश कार्यालय सह प्रभारी रहे।

वर्ष सन 2000 में बिवांर सीट से निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य चुने गए। 2005 में पत्नी उमा देवी को जिला पंचायत सदस्य बनवाया। राठ विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने पर वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में गयादीन अनुरागी ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें - यूपी फिर मांगे भाजपा सरकार : उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

वर्ष 2017 में भाजपा प्रत्याशी मनीषा अनुरागी से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस में अच्छी पकड़ के चलते वर्ष 2015 में प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए थे। अक्तूबर 2021 में प्रदेश नेतृत्व की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए अपने पद व पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से नजदीकी के चलते सपा की सदस्यता ली। अखिल भारतीय कोली समाज के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

उधर झांसी में  बबीना विधानसभा यशपाल सिंह यादव को मैदान में उतारा है। पार्टी की ओर से उन्हें अधिकृत प्रत्याशी को दिए जाने वाले फार्म ‘ए’ और ‘बी’ जारी कर दिए।  विदित हो कि यशपाल सिंह सपा के पूर्व सांसद डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव के पुत्र हैं। पिछले चुनाव में भी उन्होंने सपा के टिकट पर बबीना से चुनाव लड़ा था और दूसरे स्थान पर रहे थे।

यह भी पढ़ें - भाजपा के सहयोगी दल अपना दल एस व निषाद पार्टी की दावेदारी से बुंदेलखंड की 6 सीटों पर फंसा पेंच

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
1
wow
1