हमीरपुर में डेंगू की चपेट में आए दरोगा समेत चार लोग

हमीरपुर शहर की प्राइवेट पैथालॉजी में गुजरे दो दिन के अंदर चार लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है..

हमीरपुर में डेंगू की चपेट में आए दरोगा समेत चार लोग

  •  स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुरू की जांच

हमीरपुर शहर की प्राइवेट पैथालॉजी में गुजरे दो दिन के अंदर चार लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है। इन सभी के एंटीजन टेस्ट किए गए थे। पैथालॉजी सेंटर की रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी मरीजों के घरों का निरीक्षण कर दवा का छिड़काव कराया है।

उधर, जिला अस्पताल में सोमवार को पुलिस लाइन में तैनात एक दरोगा का डेंगू एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब पुलिस लाइन में दवा का छिड़काव कराने के साथ ही लार्वा के स्रोतों को नष्ट कराने में लगी हुई। मुख्यालय में ही डेंगू के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। प्राइवेट पैथालॉजी सेंटरों में भी डेंगू के एंटीजन टेस्ट कराने वालों की संख्या बढ़ी है। प्राइवेट तौर पर यह टेस्ट 600 से लेकर 800 तक में हो रहा है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ के दुबग्गा डिपो में एक साथ चार्ज हो सकेंगी 30 इलेक्ट्रिक बसें

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि एक प्राइवेट पैथालॉजी सेंटर से चार लोगों के डेंगू एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव होने की रिपोर्ट दी गई है। इनमें खालेपुरा मोहल्ला निवासी 10-12 साल के भाई-बहन हैं। किंगरोड में एक वकील के 10 वर्षीय पुत्र को डेंगू की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा प्राइवेट मेडिकल स्टोर चलाने वाले जजी के सेवानिवृत्त कर्मचारी के पुत्र को भी डेंगू की एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव है। इन सभी के घरों में आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहुंचकर दवा का छिड़काव कराने के साथ ही कुछ लोगों के सैंपल भी लिए हैं।

यह भी पढ़ें - झांसी, लखनऊ और कानपुर सहित यूपी के सात शहरों के लिए, 150 इलेक्ट्रिक बसों को पीएम मोदी करेंगे रवाना

खास बात यह है कि जिला अस्पताल में उन्हीं लोगों की डेंगू की जांच की जा रही है, जिनकी प्लेटलेट्स खतरनाक स्तर तक कम हो रही है। शेष सभी मरीजों को वायरल फीवर का मरीज मानकर दवाएं दी जा रही हैं। दो दिन से यहां डेंगू की एलीजा जांच भी मशीन की खराबी की वजह से बंद थी। आज मशीन ठीक हो पाई है। सोमवार को अस्पताल में कुल आधा दर्जन लोगों के एंटीजन टेस्ट किए गए, जिसमें पुलिस लाइन में तैनात एक दरोगा को डेंगू की पुष्टि हुई है। दरोगा चित्रकूट के मेले ड्यूटी करके लौटा था, वहीं से उसे बुखार आ रहा था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम दरोगा के क्वार्टर के आसपास दवा का छिड़काव कराने के साथ ही लार्वा के स्रोत नष्ट कराने में लगी हुई है।

सीएमओ डॉ.एके रावत, ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच के पर्याप्त इंतजाम है। एंटीजन के साथ-साथ एलीजा जांच भी की जा रही है। मरीज प्राइवेट पैथालॉजी से जांच न कराएं। जिला अस्पताल में डेंगू की एलीजा जांच भी की जा रही है।

यह भी पढ़ें -  मानवता की मिशाल : भोलू ने दस वर्षों में डेढ़ हजार गुमनाम मृतकों को दी मुखाग्नि

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0