लो.नि.वि खण्ड 1 में, करे कोई भरे कोई

जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी हैं, लोक निर्माण विभाग में ई टेंडर प्रणाली से ही सारी निविदाएं आवंटित कि जा रही है..

लो.नि.वि खण्ड 1 में, करे कोई भरे कोई

  • बाँदा ,लोक निर्माण विभाग खंड 1 में कमीशनखोरी का गजब पैतरा।

जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी हैं, लोक निर्माण विभाग में ई टेंडर प्रणाली से ही सारी निविदाएं आवंटित कि जा रही है। यह बात सर्वविदित है कि इस प्रणाली में ठेकेदारों द्वारा निर्विवाद रूप से प्रतिस्पर्धी दरों पर निर्माण कार्य किया जा रहा है।

जिससे कार्यों में भ्रष्टाचार की गुंजाइश ना के बराबर ही बची है। इतना ही नहीं कार्यों की गुणवत्ता में भी सुधार आया है । परंतु यहां ऐसे भी अधिकारी और कर्मचारी हैं जो सख्त से सख्त प्रणाली में भी भ्रष्टाचार की गुंजाइश को ढूंढ लेते हैं।

मामला लोक निर्माण विभाग खंड 1 बांदा का है जहां पर अधिशासी अभियंता दूधनाथ यादव द्वारा इस कम्प्यूटरीकृत प्रणाली में भी गुंजाइश को ढूंढ निकालने का सोचा समझा कार्यक्रम चलाया जा रहा है।यहां यह बताना अनिवार्य है कि कठिन प्रतिस्पर्धा के चलते निविदाओं के रेट काफी निम्न हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें - यूपी में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, 16 जिलों में मड़राया खतरा

  • कहने को अवर अभियंताओ का ग्यारह सदस्यी स्टाफ, पर नौ है बेकार।

क्योंकि ठेकेदार 30 % से 35% तक नीचे दरों पर निर्माण कार्य कराने का कार्य लेने के लिए प्रति स्पर्धा करते हैं । बकौल कार्य करने वाले ठेकेदारों की जुबानी है कि हमें 10 परसेंट कांटेक्टर प्रॉफिट ,12% विभागीय कमीशन और तीन परसेंट अन्य खर्चे निकालकर ऐसे 35 प्रतिसत रेट निविदा में कम डाले जाते हैं।

जब कार्य मिल जता है, हम दरें इतना नीचे डालेंगे तो निश्चित रूप से विभाग का 12% कमीशन देने में हम सब ठेकेदार असमर्थ होगें। इसका विकल्प निकालते हुए अधिशासी अभियंता द्वारा विभाग के एक ही अभियंता केशव राम वर्मा को बिलों के भुगतान का कार्य दाईत्व सौंप कर बाकी सारे अवर अभियंताओं को विभाग के हंसिये में बैठा दिया है।

यह भी पढ़ें - करीना कपूर का अजीबो गरीब फैशन के कारन हुयी ट्रोल,

  • अवर अभियंता केशव राम वर्मा ही काम के जो पूरे निर्माण खण्ड के केंद्र में। 

जिसके कारण वहां कार्य करने वाले सारे ठेकेदारों को उनके मन मुताबिक विभागीय कमीशन देने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो अब तक अवर अभियंता केशव राम वर्मा और सुशील कुमार द्वारा बदौसा से फतेहगंज मार्ग, गिरवा से सेउढा घाट मार्ग बांदा से बिसंडा मार्ग,बिसंडा ओरन से पहाड़ी मार्ग के जनवरी माह से लेकर अकेले 10 करोड़ केऊपर मूल्य के बिलों का भुक्तान बना कर, ठेकेदारों से मन मुताबिक कमीशन लेकर भुगतान किया गया है।

बांकी के नौ अवर अभियंताओ को बिलिगं एवं भुक्तान के कार्यों से इतर रख कर ठेकेदारों की जेबों से धन ऐठा जा रहा है। और ठेकेदार दोहरी मार से बिल बिला रहा है।

यह भी पढ़ें - सदर विधायक ने मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के कार्यों का शिलान्यास

What's Your Reaction?

like
0
dislike
2
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1