प्रभारी मंत्री नंद गोपाल नंदी चित्रकूट के दो दिवसीय दौरे पर

जनपद चित्रकूट में विकास खंडों व साधन सहकारी समितियों में कुल 22 जगह पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है कहां की किसान भाई व बहने देश के अन्नदाता है और प्रधानमंत्री मोदी इस देश के गौरव के स्वरूप हैं...

प्रभारी मंत्री नंद गोपाल नंदी चित्रकूट के दो दिवसीय दौरे पर

जनपद प्रभारी मंत्री/ मंत्री नागरिक उड्डयन, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग उत्तर प्रदेश सरकार नंद गोपाल गुप्ता (नंदी), की अध्यक्षता में राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर चित्रकूट में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के अवसर पर सुशासन दिवस के रूप में कृषि मेला/ गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया तथा मंत्री व जिलाधिकारी सहित जनप्रतिनिधियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के चित्र व स्वर्गीय राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख के चित्र पर दीप प्रज्वलित व माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें - पिछली सरकारों के पास किसानों के जीवन में खुशहाली लाने की नहीं थी फुर्सत : योगी आदित्यनाथ

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मैं स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई जी व चित्रकूट धरती के स्वर्गीय नानाजी देशमुख को नमन करता हूं और किसान भाइयों का स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं। कहा कि आज श्रद्धेय स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती पूरे देश व प्रदेश में सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है जनपद चित्रकूट में विकास खंडों व साधन सहकारी समितियों में कुल 22 जगह पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है कहां की किसान भाई व बहने देश के अन्नदाता है और प्रधानमंत्री मोदी इस देश के गौरव के स्वरूप हैं वर्ष 2014 में देश की बागडोर आप लोगों ने एक परम तपस्वी प्रधान सेवक के रूप में कुर्सी पर बैठाया है तो वह देश व प्रदेश के अंतिम व्यक्ति के पायदान में खड़े व्यक्ति के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू कर लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहे  प्रधानमंत्री अभी आप को संबोधित किया, जिसमें कृषि के कल्याण, उन्नति, तरक्की के लिए उन्होंने जानकारी दी और वह किसानों के  प्रति समर्पित है।

उन्होंने कहा कि 6 वर्ष के पहले की बात करें तो पूर्ववर्ती सरकार में परिवारवाद, जातिवाद पर ही निर्भर थी जब से माननीय मोदी देश की बागडोर संभाला है तो आज देश ही नहीं पूरी दुनिया में उनके कार्यों की कॉपी की जा रही है कहां कि आज जो हम अटल बिहारी बाजपेई जी की जयंती के अवसर पर सुशासन दिवस के रूप में मना रहे हैं उसके पहले कई प्रधानमंत्री हुए लेकिन किसी ने सोचा नहीं।

यह भी पढ़ें - बांदा : फिरौती मिलने के बाद अपहृत की हत्या करने चाहते थे, हुए गिरफ्तार 

उन्होंने कहा कि हमारी माताएं बहने बाहर शौच के लिए अंधेरा होने का इंतजार करती थी जो हमारे प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था लागू करके हर गांव के गरीब को शौचालय देने का कार्य किया है माननीय प्रधानमंत्री  की फिल्म है कि चलो जीते हैं वह पहले स्टेशन पर चाय बेचते थे उनके पिता जंगल से लकड़ी काटकर लाते थे और उनकी माता चूल्हे में रोटी बनाती थी इसको देखते हुए प्रधानमंत्री ने देश की करोड़ों माताओं को गैस सिलेंडर व चूल्हा दिया है तो उन्होंने जाति पाति  नहीं देखा वह मानक सूची के आधार पर लाभ दिया है।

उन्होंने बुंदेलखंड के लिए हर घर नल योजना लागू करके शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराई जा रही है उन्होंने कहा कि देश में आप लोगों ने परम तपस्वी को बागडोर दिया तथा प्रदेश में  योगी आदित्यनाथ को सरकार चलाने का मौका मिला जो वह जाति, धर्म, मजहब से ऊपर उठकर कार्य कर रहे हैं सपा बसपा से आप लोग निजात पाया है और प्रचंड बहुमत से आप लोगों ने भाजपा की सरकार को बनाया जिसमें माननीय प्रधानमंत्री  ने एक कर्मयोगी को उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री की बागडोर दी जहां एक ओर प्रधानमंत्री जी देश की 130 करोड़ जनता की भलाई की चिंता कर रहे हैं वहीं उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री प्रदेश की 24 करोड़ जनता की भलाई के लिए सोचते हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में मनाया गया किसान सम्मान दिवस

प्रदेश में गुंडागर्दी माफिया राज खत्म हुआ आज माफियाओं के घरों पर बुलडोजर चलाकर माफिया राज समाप्त किया जा रहा है जो आसपास के लोग खुशी से रह रहे हैं बड़े बड़े पूंजीपति आकर फैक्ट्री व कंपनी प्रदेश में लगा रहे हैं जिसमें लोगों को रोजगार मिलेगा आपके जनपद में हवाई अड्डा का निर्माण हो रहा है जिसमें यहां के लोगों को भी लाभ मिलेगा प्रधानमंत्री का उद्देश्य व सपना था की एक चप्पल पहनने वाला व्यक्ति हवाई जहाज से उड़े इसी उद्देश्य से देश व प्रदेश के कई जनपदों पर एयरपोर्ट के निर्माण कराए जा रहे हैं जो प्रदेश में मील का पत्थर साबित होगा।

अभी कुछ दिन पूर्व आपके जनपद में प्रधानमंत्री  ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण के कार्य का शुभारंभ किया वह कार्य तेजी से चल रहा है आप लोगों ने जिस तरह से देश की बागडोर मोदी को दिया है और उत्तर प्रदेश में योगी को दिया है और यही नहीं जनपद चित्रकूट से आप लोगों ने सांसद, विधायक व मंत्री बनाने का भी कार्य किया है मैं आप लोगों को साधुवाद देता हूं उन्होंने कहा कि आज जनपद के कई विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों से संबंधित प्रदर्शनी लगाई इसमें शासकीय योजनाओं का आप लोग लाभ लें हमारी सरकार लगातार आपको योजनाओं से लाभान्वित करा रही है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : मनरेगा में घोटाले का आरोपी ग्राम विकास अधिकारी आशुतोष कुमार गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  व मुख्यमंत्री देश व प्रदेश के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर सबका साथ, सबका विकास, व सबका विश्वास पर कार्य कर रहे हैं। आज आपके जनपद में 1 लाख 63 हजार कृषकों को किसान सम्मान निधि की धनराशि का ऑनलाइन स्थानांतरण किया गया जिसका आप लोग लाभ ले इसके अलावा आप लोग फसल बीमा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं ताकि दैवी आपदा के समय फसलों के हुए नुकसान का आप लोगों को लाभ मिल सके आप सभी लोगों को मै पुनः इस कार्यक्रम के दौरान बधाई एवं शुभकामनाएं देता।

जिलाधिकारी  शेषमणि पांडेय ने कहा कि आज इस शुभ अवसर पर हम अपने देश के भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई की  जयंती मना रहे हैं मैं स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री व स्वर्गीय राष्ट्रश्रषि नानाजी देशमुख को नमन करता हूं तथा प्रभारी मंत्री जी का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन तथा सभी किसान भाइयों को मैं बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश में 9 करोड़ किसान परिवारों को 18 हजार करोड रुपए की धनराशि का स्थानांतरण ऑनलाइन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने किसान भाइयों से कहा कि आप लोग गांव में कृषि से संबंधित योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाएं तथा जिन किसान भाइयों का किसान सम्मान निधि अभी न बना हो वह कृषि विभाग से संपर्क कर अपना आवेदन ऑनलाइन करा कर लाभ लें।

यह भी पढ़ें - बुन्देली विरासत : वेदों में दर्ज है तपोभूमि बाँदा

इसके अलावा आप लोग फसल बीमा का अधिक से अधिक लाभ लें। इस समय जनपद में कृषकों के लिए अभियान चलाया जा रहा है जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, फसल बीमा, वृद्धा पेंशन आदि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव गांव दिया जा रहा है आप लोग लाभ ले। उन्होंने कहा कि आज जनपद के समस्त विकासखंड एवं साधन सहकारी समितियों में जनप्रतिनिधियों के समक्ष भी सुशासन दिवस का आयोजन किया गया है।

अंत में मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने प्रभारी मंत्री सहित जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी व किसान भाइयों सहित जिला स्तरीय अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो आज प्रभारी मंत्री द्वारा किसानों के हित में जनकल्याणकारी योजनाएं सुशासन दिवस के अवसर पर बताई गई है उसका लाभ जनपद के किसान भाइयों को दिलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे निर्माण की बड़ी कीमत हरियाली को चुकानी पड़ी लेकिन ..!

इसके पूर्व प्रभारी मंत्री, जिलाधिकारी, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष  चंद्रप्रकाश खरे सहित जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तत्पश्चात कृषि के क्षेत्र में अच्छे कार्य करने वाले किसानों तथा योजनाओं से लाभान्वित हुए व कृषि यंत्रों का वितरण व जनपद में एक अनोखी योजना जो चलाई जा रही है पिंक कार्ड योजना के लाभार्थियों को पिन कार्ड साल व माल्यार्पण कर सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र दिया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक  साकेत बिहारी शुक्ल ने किया। तत्पश्चात जिलाधिकारी  शेषमणि पांडेय ने प्रभारी मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। इसके पूर्व उपनिदेशक कृषि टीपी शाही सहित संबंधित अधिकारियों ने मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया ।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश स्वरूप पांडेय, संयुक्त कृषि निदेशक बांदा उमेश कटारिया, उप जिलाधिकारी कर्वी  राम प्रकाश, जिला विकास अधिकारी  आरके त्रिपाठी, परियोजना निदेशक  अनय कुमार मिश्रा,जिला पंचायत राज अधिकारी संजय कुमार पांडेय, डीसीएन आर एल एम  राम उदरेज यादव, डीसी मनरेगा दयाराम, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉक्टर नीलम सिंह, जिला उद्यान अधिकारी  रमेश कुमार पाठक, जिला दिव्यांगजन अधिकारी राजेश कुमार नायक सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व भारतीय जनता पार्टी के  लवकुश चतुर्वेदी,  आनंद प्रताप सिंह  पंकज अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0