पिछले विधानसभा चुनाव में हमीरपुर की जनता ने बीजेपी को एकतरफा जीत दी थी

बुंदेलखंड का प्रवेश द्वार कहे जाने वाला हमीरपुर जिला सियासी मायनों में बीजेपी के लिए काफी खास है। पिछले विधानसभा चुनाव में..

पिछले विधानसभा चुनाव में हमीरपुर की जनता ने बीजेपी को एकतरफा जीत दी थी

बुंदेलखंड का प्रवेश द्वार कहे जाने वाला हमीरपुर जिला सियासी मायनों में बीजेपी के लिए काफी खास है। पिछले विधानसभा चुनाव में हमीरपुर की जनता ने बीजेपी को एकतरफा जीत दी थी। बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में जिले की दोनों विधानसभा सीटों पर कब्जा जमाया था। इतना ही नहीं, बीजेपी के दोनों उम्मीदवार बड़े अंतर से चुनाव जीते थे। बीजेपी की मनीषा अनुरागी ने 1,04,643 वोटों के विशाल अंतर से राठ विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें - बांदा के नरैनी सीट पर सस्पेंस बरकरार, किरण वर्मा ने किया नामांकन, दद्दू ने खरीदे पर्चे

हमीरपुर जिला उत्तर प्रदेश राज्य के चित्रकूट धाम मंडल का एक हिस्सा है। हमीरपुर शहर इसका जिला का मुख्यालय है। हमीरपुर उत्तर में जालौन (उरई), कानपुर और फतेहपुर, पूर्व में बांदा, दक्षिण में महोबा और पश्चिम में झांसी और जालौन जिलों से घिरा हुआ है। 2011 की जनगणना के अनुसार, जिले की आबादी 1,042,374 है।

2011 की जनगणना के ही मुताबिक, महोबा और चित्रकूट के बाद उत्तर प्रदेश का तीसरा सबसे कम जनसंख्या वाला जिला है हमीरपुर. यहां पर यमुना और बेतवा दो प्रमुख नदियां मिलती हैं। बेतवा नदी के किनारे पर मोटा रेत पाया जाता है। जिसका निर्यात उत्तर प्रदेश के कई भागों में होता है।

यह भी पढ़ें - भाजपा जन-मन की बात करती है और सपा गन की : स्वतंत्रदेव सिंह

हमीरपुर जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र हैं 1. हमीरपुर, 2.राठ

  • हमीरपुर

2017रू इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के अशोक चंदेल ने जीत हासिल की थी। इन्होंने सपा के मनोज कुमार प्रजापति को 48,655 वोटों से मात दी थी। आपको बता दें कि हमीरपुर में हुए सामूहिक हत्याकांड में हाई कोर्ट ने विधायक अशोक चंदेल को उम्र कैद की सजा सुनाई थी। इसके बाद अशोक चंदेल की विधायकी खत्म हो गई थी।

2019 में सीट खाली होने के बाद सितंबर 2019 में उप-चुनाव हुआ, जिसमें बीजेपी ने युवराज सिंह को टिकट दिया तो सपा ने अपने पुराने प्रत्याशी मनोज प्रजापति को मैदान में उतारा। उप-चुनाव में बीजेपी के युवराज सिंह ने बाजी मार ली और एसपी के मनोज प्रजापति को दोबारा हार का सामना करना पड़ा।2012में इस चुनाव में भी यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी। बीजेपी की साध्वी निरंजन ज्योति ने बीएसपी के फतेह मुहम्मद खान को 7,824 वोटों से हराया था।

यह भी पढ़ें - बहुजन समाज पार्टी नेता रंगनाथ मिश्र भाजपा में शामिल

  • राठ

2017 में इस चुनाव में बीजेपी की मनीषा अनुरागी ने कांग्रेस के गयादीन अनुरागी को हराया था। दोनों के बीच 1,04,643 वोटों का विशाल अंतर था। 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के गयादीन अनुरागी ने एसपी की अंबेश कुमारी को हराया था. दोनों के बीच 36,137 वोटों का अंतर था।

विधानसभा चुनाव में विपक्ष सरकार को विभिन्न मुद्दों के मुद्दों पर भी घेरने की कोशिश कर सकता है। अब देखना यह अहम रहेगा कि आने वाले समय में हमीरपुर की जनता किस पार्टी को अपना आशीर्वाद देती है।

यह भी पढ़ें - अखिलेश को न कोरोना का टीका पसंद, न माथे पर टीका : केशव प्रसाद मौर्य

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2