ईवीएम एवं वीवीपैट की जानकारी देने वाले 'पम्पलेट' का हुआ लोकार्पण

भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को राजधानी लखनऊ में ‘आधी आबादी की बढ़ती हिस्सेदारी’ नामक स्वीप बुकलेट, मतदाताओं का मार्गदर्शन..

ईवीएम एवं वीवीपैट की जानकारी देने वाले 'पम्पलेट' का हुआ लोकार्पण
भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India)

भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को राजधानी लखनऊ में ‘आधी आबादी की बढ़ती हिस्सेदारी’ नामक स्वीप बुकलेट, मतदाताओं का मार्गदर्शन करने वाली पॉकेट बुक ‘वोटर्स गाइड’ तथा ईवीएम एवं वीवीपैट की जानकारी देने वाले ‘पम्पलेट’ का लाकार्पण किया।
उतर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने चुनाव में इलेक्टोरल जेन्डर रेसियो में सुधार को प्रदर्शित ए डिकेडल जर्नी टूवार्ड्स इन्प्रूमेंट इन इलेक्ट्रोरल जेन्डर रेसियो थू्र स्वीप एक्टीविटीज ‘आधी आबादी की बढ़ती हिस्सेदारी’ नामक स्वीप बुकलेट, मतदाताओं का मार्गदर्शन करने वाली पॉकेट बुक ‘वोटर्स गाइड’ तथा ईवीएम एवं वीवीपैट की जानकारी देने वाले ‘पम्पलेट’ का प्रकाशन किया है।
निर्वाचन आयोग ने इन्हीं का आज लोकार्पण किया।उप्र विधानसभा चुनाव के लिए अब तक हुई तैयारियों की समीक्षा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की टीम मंगलवार से तीन दिन के लिए उप्र के दौरे पर हैं। आज जिला एवं मण्डल स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करने से पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा तैयार किये गये इन पुस्तिकाओं का लोकार्पण किया गया।
  • प्रदेश के जेन्डर रेसियो में हुआ सुधार
मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के माध्यम से प्रदेश के जेन्डर रेसियो में सुधार हुआ है। अब यह जेन्डर रेसियो 11 अंक की वृद्धि के साथ 868 हो गया है। जो कि पहले 01 नवम्बर, 2021 को आलेख प्रकाशन के समय 1000 पुरूष मतदाताओं के सापेक्ष 857 थी। वर्तमान में मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के माध्यम से मतदान में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने तथा प्रदेश के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने का प्रयास किये जा रहा हैं।
इसी प्रकार ईवीएम एवं वीवीपैट पम्पलेट में मतदाताओं को वोट डालने की जानकारी दी गयी है। वीवीपैट के माध्यम से मतदाता अपना वोट सत्यापित कर सकते हैं। इसकी जानकारी भी दी गयी है। इस पम्पलेट में कन्ट्रोल यूनिट, वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) तथा बैलेट यूनिट (बीयू) को भी प्रदर्शित किया गया है। इसी प्रकार वोटर्स गाइड के माध्यम से मतदाताओं को पंजीकरण कराने, मतदाता सूची में नाम ढूढ़ने, वोटर हेल्पलाइन ऐप का इस्तेमाल, पोस्टल बैलेट, मतदान व्यवस्था, पहचान सम्बंधी दस्तावेज तथा वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं आदि निर्वाचन सम्बंधी कार्यों की जानकारी दी गयी है।
हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1