कानपुर मेट्रो के 09 स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल ने दी 'प्लैटिनम रेटिंग'

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन के सभी 09 मेट्रो स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल (आईजीबीसी) ने प्लैटिनम रेटिंग..

कानपुर मेट्रो के 09 स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल ने दी 'प्लैटिनम रेटिंग'

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन के सभी 09 मेट्रो स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल (आईजीबीसी) ने प्लैटिनम रेटिंग प्रदान की है, जोकि सर्वश्रेष्ठ है। आईजीबीसी किसी भी सिविल सिस्टम के निर्माण को ग्रीन सिस्टम प्रमाणित करने वालीं देश की सर्वोच्च संस्थाओं में से एक है और विभिन्न सिविल संरचनाओं को सिल्वर, गोल्ड और प्लैटिनम रेटिंग के साथ प्रमाणित करता है।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री के भव्य स्वागत के लिए काशी तैयार, 2100 करोड़ की परियोजनाओं का देंगे सौगात

आईजीबीसी ने आईआईटी से मोतीझील के बीच तैयार कानपुर मेट्रो के 09 किमी. लंबे प्राथमिक सेक्शन को ग्रीन मेट्रो रेल सिस्टम के रूप में प्रमाणित किया है। कानपुर मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन के 09 स्टेशनों के लिए प्लैटिनम रेटिंग प्रमाण पत्र आज प्रबंध निदेशक कुमार केशव, यूपीएमआरसी को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा सौंपा गया।

इस अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा, “हम डिजाइनिंग के स्तर पर ही इस बात का प्रावधान करते हैं कि मेट्रो परिसर पूरी तरह से पर्यावरण प्रबंधन और ऊर्जा संरक्षण के लिए तैयार हों। वर्षा जल संचयन से लेकर ऊर्जा की बचत तक, सभी पर्यावरण संरक्षण संबंधी व्यवस्थाओं के लिए यूपीएमआरसी पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें - पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव व बेटी कोरोना संक्रमित

आम जनता को एक क्लीन और ग्रीन मेट्रो सिस्टम उपलब्ध कराने के उद्देश्य की ओर बढ़ते हुए, एक और बड़ी उपलब्धि हमारे खाते में जुड़ गई है, जिसके लिए मैं अपनी पूरी टीम को बधाई देता हूं। पूर्व में कानपुर मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन को पर्यावरण प्रबंधन के लिए आईएसओ 14001 एवं संरक्षा प्रबंधन के लिए आईएसओ 45001 प्रमाणपत्र भी प्राप्त हो चुके हैं।”

बता दें कि सीआईआई और आईजीबीसी ने दिसम्बर माह में एक संयुक्त सर्वेक्षण किया था, जिसके बाद कानपुर मेट्रो के स्टेशनों के यह रेटिंग प्रदान की गई है। यूपीएमआरसी ने कानपुर मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन के अंतर्गत 100 से अधिक पेड़ों को ट्रांसलोकेट किया और विभिन्न स्थानों पर 10 हजार से अधिक पौधे लगाए। स्टेशनों की छत एवं वायडक्ट पर वर्षा जल संरक्षण की व्यवस्था की और मेट्रो परिसरों में 100 प्रतिशत एलईडी लाइटिंग लगाई।

यह भी पढ़ें - शादी की उम्र बढ़ाने से बेटियों को मिलेंगे पढ़ने और आगे बढने के समान अवसर : प्रधानमंत्री मोदी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1