परीक्षा नकलविहीन सकुशल संपन्न कराने को दिए निर्देश

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा जनपद में सकुशल, शांतिपूर्ण एवं सुचिता के साथ नकलविहीन संपन्न कराए जाने...

परीक्षा नकलविहीन सकुशल संपन्न कराने को दिए निर्देश

22 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू, बनाए गए 42 केन्द्र

चित्रकूट। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा जनपद में सकुशल, शांतिपूर्ण एवं सुचिता के साथ नकलविहीन संपन्न कराए जाने के संबंध में डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेटों, केंद्र व्यवस्थापकों, वाहृय केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : नगरीय समाधान दिवस का हुआ आयोजन

जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक संपन्न कराई जाएगी। परीक्षाएं प्रथम पाली में प्रातः 8 से 11ः15 बजे एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 2 से 5ः15 बजे तक होंगी। जनपद में कुल 42 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हाई स्कूल में 14177 एवं इंटरमीडिएट में 9948 कुल 24125 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पांच सचल दल का गठन किया गया है। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापक, वाहृय केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट, फ्लाइंग स्क्वॉड भी लगाए गए हैं। जिले में कंट्रोल रूम की स्थापना जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में की गई है। जिसके प्रभारी अधिकारी अपर उप जिलाधिकारी मोहम्मद जसीम है। कंट्रोल रूम का नंबर 9838593195 है। 

यह भी पढ़े : डीएम-एसपी ने संपूर्ण समाधान दिवस में सुनी समस्याएं

डीएम ने कहा कि बोर्ड परीक्षा नकलबिहीन संपन्न कराना सभी का दायित्व है। उन्होंने स्टेटिक मजिस्ट्रेटों से कहा कि परीक्षा केंद्रों पर समय से पहुंचकर सकुशल संपन्न कराएंगे। अगर कोई समस्या है तो एक दिन पूर्व बताएं। परीक्षा के दौरान मुख्यालय पर ही रहें। केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा संचालित होना चाहिए। डीवीआर सही तरह से चले। इसके अलावा शौचालय, प्रकाश, पेयजल, फर्नीचर, बाउंड्रीवॉल, बैठने की समुचित व्यवस्था कराया जाए। एसडीएम व सीओ क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करं। परीक्षा केंद्रों के आसपास सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। एक किमी के अंतर्गत फोटोकॉपी मशीन  संचालन भी प्रतिबंधित है। सुरक्षा कर्मियों के अलावा शस्त्र केंद्रों पर अंदर ले जाना वर्जित है। मोबाइल फोन, कैलकुलेटर आदि कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पूर्णतया प्रतिबंधित है। 

यह भी पढ़े : अब 50 नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन ट्रैक में दौड़ेंगी

एसपी ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। कहीं पर कोई समस्या नहीं होगी। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि विद्यालयों पर जो चैकीदार नियुक्त है उनका नाम, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए। उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन केंद्र व परीक्षा केंद्रों पर लाने के लिए भी पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने क्षेत्र के थानाध्यक्षों से भी मुख्य प्रश्न पत्र की जिस दिन परीक्षा हो उसको सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस बल के लिए भी वार्ता करें। सहायक शिक्षा निदेशक प्रयागराजध् बोर्ड पर्यवेक्षक चित्रकूट बलिराज राम ने कहा कि जो बोर्ड के परीक्षा को संपन्न कराने के लिए दी गई निर्देशिका का अच्छी तरह से अध्ययन अवश्य करें। ताकि परीक्षा के दौरान कोई समस्या न हो। बैठक में एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एसडीएम कर्वी सौरभ यादव, मानिकपुर रामजन्म यादव, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर हर्ष पांडेय आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0