26 से 31 जुलाई के बीच तेज हवाओं के साथ बारिश होने की सम्भावना

मानसून की ट्रफ रेखा भले ही कानपुर परिक्षेत्र से दूर हो लेकिन स्थानीय कारणों के चलते तेज हवाओं के साथ रुक रुककर बारिश हो रही है..

26 से 31 जुलाई के बीच तेज हवाओं के साथ बारिश होने की सम्भावना

मानसून की ट्रफ रेखा भले ही कानपुर परिक्षेत्र से दूर हो लेकिन स्थानीय कारणों के चलते तेज हवाओं के साथ रुक रुककर बारिश हो रही है। इसके साथ ही आसमान में बादल गरज भी रहे हैं। देर शाम एक बार फिर बारिश हुई और बादलों की गड़गड़ाहट जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि पांच दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा और हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पुलिस ने लगायी बैरीकेडिंग, आवागमन घंटों रहा बंद !

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने मंगलवार को बताया कि दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे क्षेत्र पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून की ट्रफ रेखा कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र जैसलमेर, अजमेर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर से बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी की ओर जा रही है। मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा मध्य मध्य प्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से विदर्भ और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है। दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। बताया कि अधिकतम तापमान 32.0 और न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 92 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 76 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पूर्व रही जिनकी औसत गति 9.6 किमी प्रति घंटा रही। आगामी पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण 26 से 31 जुलाई के मध्य तेज हवाओं एवं गरज-चमक के हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें - अखिलेश ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निरीक्षण कर सरकार पर साधा निशाना, जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग

यह भी पढ़ें - आफत बनी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से मां बेटे सहित चार की मौत, तीन झुलसे

हि.स

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
1
funny
2
angry
0
sad
0
wow
2