चित्रकूट धाम मंडल के चारों जनपदों में जल संस्थान का बिल जमा करना हुआ आसान

मंडलायुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा/ अध्यक्ष ,चित्रकूट धाम मंडल जल संस्थान आर.पी.सिंह ने मंगलवार को भूरागढ़ जल संस्थान कार्यालय में...

चित्रकूट धाम मंडल के चारों जनपदों में जल संस्थान का बिल जमा करना हुआ आसान

मंडलायुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा/ अध्यक्ष ,चित्रकूट धाम मंडल जल संस्थान आर.पी.सिंह ने मंगलवार को भूरागढ़ जल संस्थान कार्यालय में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन बिलिंग प्रक्रिया का विधिवत शुभारंभ लैपटॉप का बटन दबाकर किया। इस अवसर पर चित्रकूट धाम मंडल में मंडल के चारों जनपदों बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर एवं महोबा में ऑनलाइन बिलिंग की प्रक्रिया को प्रारंभ कराया।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड के कोणार्क सूर्य मंदिर का सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट, इनकी वजह से अधर में लटका

उन्होंने बताया कि उक्त चारों जनपदों का वेबसाइट इस प्रकार है, जनपद बांदा की website www.jsbanda.com, चित्रकूट जनपद की वेबसाइट www.jschitrakoot.com, हमीरपुर जनपद की वेबसाइट www.jshamirpur.com तथा जनपद महोबा की वेबसाइट www.jsmahoba.com है।

उन्होंने बताया है कि उपभोक्ता उपरोक्त वेबसाइट का प्रयोग कर अपने जलकर एवं जल मूल्य का बिल ऑनलाइन देख सकते हैं तथा 'paybill' में जाकर धन राशि भी जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अवैधानिक जल, संयोजन के नियमितीकरण के लिए आवश्यक प्रपत्र के साथ निर्धारित तिथि के भीतर नगरीय क्षेत्रों में मात्र 460 रू. तथा ग्रामीण इकाइयों में रुपए 210 जल संस्थान में जमा कर अवैध जल संयोजनओं का नियमितीकरण करा सकते हैं तथा इसमें मिलने वाली छूट का लाभ भी ले सकते हैं।

मंडलायुक्त सिंह ने महाप्रबंधक जल संस्थान चित्रकूट धाम मंडल बांदा पुरुषोत्तम कुमार यादव को निर्देश दिए कि बांदा नगर क्षेत्र का सर्वे कराकर अवैधानिक जल संयोजनों को चेक कराएं तथा उन्हें नियमित करने के कार्य को करें, जिससे कि जल संस्थान की आय में वृद्धि होगी। अध्यक्ष, जल संस्थान चित्रकूट धाम मंडल बांदा ने ऑनलाइन बिलिंग प्रक्रिया के शुभारंभ के पश्चात जल संस्थान के कार्यों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और उन्होंने जनवरी से अगस्त 2022 की जल संस्थान की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी देखी। महाप्रबंधक जल संस्थान ने बताया कि जलकर की वसूली की जा रही है तथा लक्ष्य से लगभग 17 लाख रुपए अधिक की जलकर की वसूली अभी तक की गई है। मंडलायुक्त ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि जल की जीवन में महत्ता को समझें तथा जल का संचय करें अनावश्यक जल का उपयोग न करें।

इस अवसर पर अपर आयुक्त प्रशासन अमरपाल सिंह एवं जल संस्थान के महाप्रबंधक पुरुषोत्तम कुमार यादव एवं अभियंता गंगा सागर सोनकर सहित जल संस्थान के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - क्रिकेटर चेतेश्वर पुजाना ने सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट चित्रकूट के कार्यों को सराहा

यह भी पढ़ें - बांदा : पिता की ऐसी प्रताड़ना, दोनों बेटियों ने खाया जहर, एक की मौत, दूसरी ने सुनाई मार्मिक दर्द भरी दास्तान

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
0