मप्र की तीसरी मेट्रो सिटी बनेगा जबलपुर, मुख्यमंत्री ने दी करोड़ों की सौगात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जबलपुर के सतत विकास के कार्य निरंतर...

मप्र की तीसरी मेट्रो सिटी बनेगा जबलपुर, मुख्यमंत्री ने दी करोड़ों की सौगात

बरेला बनेगी तहसील और मझगवाँ नगर पंचायत

मुख्यमंत्री ने 155 करोड़ रुपये के फ्लाई-ओवर का लोकार्पण किया

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जबलपुर के सतत विकास के कार्य निरंतर किये जा रहे हैं। जबलपुर में विकास कार्यों के लिये राशि की कमी नहीं आने दी जाएगी। जबलपुर को इंदौर और भोपाल के बाद मेट्रो सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। यहाँ मेट्रो का जाल बिछाया जाएगा, जो इसके विकास में अहम भूमिका निभाएगा।

यह भी पढ़े : मप्र के प्राकृतिक सौंदर्य से रोमांचित हो उठे देशभर से आए सुपरबाइक राइडर्स

मुख्यमंत्री चौहान बुधवार देर शाम जबलपुर में 155 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किये गये फ्लाई-ओवर के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने शहर को हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दीं। उन्होंने कहा कि जबलपुर विकास के नये आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होंने जबलपुरवासियों के लिये विकास के नये द्वार खोलते हुए कहा कि जबलपुर शहर में पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से 116 किलोमीटर के रिंग रोड निर्मित किये जाएंगे। जबलपुर में 1100 करोड़ की लागत से बनने वाले फ्लाई-ओवर्स से शहर की तस्वीर बदल जायेगी।

यह भी पढ़े : मप्र : विश्व पर्यटन दिवस आज, ऐतिहासिक धरोहरों की होगी साफ-सफाई

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यहाँ 450 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट टर्मिनल, 300 करोड़ रुपये की लागत से रेल्वे स्टेशन, 200 करोड़ रुपये की लागत से टेक्नालॉजी सेंटर, 200 करोड़ रुपये की लागत से आई.टी. पार्क, 125 करोड़ रुपये की लागत से मदन महल टर्मिनल, 100 करोड़ रुपये की लागत से जियोलॉजिकल पार्क और 48 करोड़ रुपये की लागत से रियल साइंस सेंटर बनेगा।

उन्होंने कहा कि मदन महल के प्रस्तावित संग्रहालय में वीरांगना रानी दुर्गावती की 52 फीट ऊँची प्रतिमा स्थापित होगी। इसके साथ ही 100 करोड़ की लागत से रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक भी बनेगा, जो उनके शौर्य और वीरता के साथ आन-बान-शान का प्रतीक होगा। आज लोकार्पित किया गया फ्लाई-ओवर वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम से जाना जायेगा। उन्होंने कहा कि जबलपुर में बरेला को तहसील तथा मझगवाँ को नगर पंचायत बनाया जायेगा।

यह भी पढ़े : मप्र का पहला बायो-टेक्नोलॉजी पार्क जावद के आमलीभाट एवं बरखेड़ा में लेगा आकार : मंत्री सखलेचा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सभी के विकास के लिये निरंतर कार्य कर रही है। प्रदेश में बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाकर प्रतिमाह बहनों के खाते में राशि अंतरित की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास से छूट गई बहनों के लिये मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में पक्के मकान बनाये जाएंगे। प्रदेश के हर गरीब के पास अपनी जमीन होगी, जिस पर उसका अपना घर बना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की धरती पर माफियाओं को पनपने नहीं दिया जायेगा। सरकार ने प्रभावी कार्यवाही कर भू-माफियाओं से 23 हजार एकड़ सरकारी जमीन मुक्त कराई है। इस पर मल्टी स्टोरी मकान बनाकर गरीबों को दिये जाएगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पूरा प्रदेश मेरा परिवार है। परिवार के सभी लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये सरकार विभिन्न योजनाएँ बनाकर क्रियान्वित कर रही है, जिसमें बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के साथ ही आवास, राशन और चिकित्सा सुविधा भी शामिल है। सरकार वायुयान से बुजुर्ग नागरिकों को विभिन्न तीर्थ-स्थलों के दर्शन करा रही है।

यह भी पढ़े : अन्त्योदय के संकल्प को पूरा कर रही मोदी सरकार : योगी आदित्यनाथ

समारोह में लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव, सांसद राकेश सिंह, विधायक अशोक रोहाणी, इंदु तिवारी, नंदिनी मरावी, मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र जामदार, जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष वरकड़े सहित आमजन और जन-प्रतिनिधि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0