हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर घोटाले में झांसी की एडी हेल्थ और एसीएमओ दोषी मिले

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बने स्वास्थ्य उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलसेन सेंटर में तब्दील किए जाने के दौरान घोटाले की शिकायत..

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर घोटाले में झांसी की एडी हेल्थ और एसीएमओ दोषी मिले
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बने स्वास्थ्य उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलसेन सेंटर में तब्दील किए जाने के दौरान घोटाले की शिकायत पर झांसी की अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ. अल्पना बरतारिया और एसीएमओ डॉ. बीएम खैर कमिश्नर की जांच में दोषी मिले। यह जांच पूर्व सांसद द्वारा शासन से की शिकायत पर की गई थी। 

मंडलायुक्त ने दोनों अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की है। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए 2018-19 में ग्रामीण स्वास्थ्य उपकेंद्रों को करीब 55 करोड़ रुपये की लागत से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील करने की योजना शुरू की गई थी।जिसके अंतर्गत सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर एक-एक जीएनएम कक्ष का निर्माण और अन्य निर्माण कार्य के लिए जिलाधिकारी ने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को जिम्मेदारी दी थी।

यह भी पढ़ें - राहुल और प्रियंका गांधी के एक और सिपहसलार जितिन प्रसाद भाजपा में शामिल

स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियंता ने प्रति स्वास्थ्य केंद्र के  निर्माण के लिए 3.51 लाख रुपये की धनराशि का स्टीमेट बनाया था।निर्माण पूरा होने के बाद 7 दिसंबर 2019 को पूर्व सांसद एवं भाजपा नेता घनश्याम अनुरागी ने आरोप लगाया था कि तत्कालीन सीएमओ डॉ अल्पना बरतारिया एवं एसीएमओ डॉ बीएम खैर ने निर्माण कार्य में मनमानी करते हुए करोड़ों का घोटाला किया है। पूर्व सांसद ने मामले की शिकायत सीधे शासन से की थी।

इस पर शासन से तत्कालीन झांसी मंडलायुक्त सुभाष चंद्र मामले की जांच सौंपी गई थी। कमिश्नर ने जांच में दोनों चिकित्सा अधिकारियों को दोषी पाया है और उनके खिलाफ शासन से कार्रवाई की संस्तुति की है। इसके बाद शासन ने निदेशक प्रशासन को जांच अधिकारी मनोनीत किया है।उधर एडी हेल्थ, झांसी डॉ. अल्पना बरतारिया ने बताया कि मुझे अभी तक किसी भी जांच के संबंध में जानकारी नहीं है। न ही मेरे पास जांच के संबंध में कोई पत्र आया है और न ही किसी ने पूछताछ की है। यदि शासन स्तर से कोई जांच आती है, तो मैं अपना पक्ष रख रखूंगी।

यह भी पढ़ें - अनियंत्रित स्कार्पियो ने बाइक में मारी टक्कर, पिता की मौत पुत्रियां घायल

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
1
sad
1
wow
1