झाँसी : सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गौवंश की जानकारी आईसीसीसी में दें

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने पशुपालन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि यदि जनपद में निराश्रित..

झाँसी : सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गौवंश की जानकारी आईसीसीसी में दें
फाइल फोटो

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने पशुपालन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि यदि जनपद में निराश्रित, बेसहारा व छुट्टा गौवंश घूमता हुआ दिखाई देता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि निराश्रित एवं बेसहारा गौवंश के विचरण से आम जनमानस को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, अनेकों बार निराश्रित बेसहारा गोवंश दुर्घटना का कारण भी बन जाते हैं। इसके अतिरिक्त गौवंश द्वारा फसलों को भी नुकसान पहुंचाया जाता है। इस तरह के निराश्रित गौवंश को आस पास के गौवंश संरक्षण कराया जाना है। यह कार्य आमजनता के सक्रिय सहयोग से ही सम्भव है। 

यह भी पढ़ें - झाँसी : अवैध वसूली की शिकायत पर पीसीएफ प्रबन्धक व केन्द्र प्रभारी हुए निलम्बित

उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि क्षेत्र में निराश्रित एवं बेसहारा गौवंश सड़कों पर विचरण करते हैं तो ऐसे गौवंश की जानकारी। आईसीसीसी के नंबर 0510- 2370621,2370622,2370623 पर दें ताकि गौवंश को सुरक्षित आश्रय स्थल पहुंचाया जा सके। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री निराश्रित व बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना में जनसहयोग एवं रुचि की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इस योजना का क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में किसानों को जागरूक किया जाए कि वह पराली में आग न लगाएं। उन्होंने बताया कि पराली अब आय का जरिया भी बन सकती है, उन्होंने बताया कि पराली को एनटीपीसी खरीद रही है जिससे वह विद्युत उत्पादन कर रहे हैं, इसके साथ ही मनरेगा के माध्यम से पराली से खाद बनाए जाने का काम भी किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. वाईएस तोमर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - बीएलडब्ल्यू ने खास इलेक्ट्रिक इंजन राष्ट्र को किया समर्पित

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1