झाँसी : यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा को तत्पर रेल सुरक्षा बल, उत्तर मध्य रेलवे

रेल प्रशासन यात्रियों और रेलवे प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा के अपने दायित्‍व के प्रति निरंतर प्रयासरत..

झाँसी : यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा को तत्पर रेल सुरक्षा बल, उत्तर मध्य रेलवे

रेल प्रशासन यात्रियों और रेलवे प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा के अपने दायित्‍व के प्रति निरंतर प्रयासरत है। इसके लिए तकनीक के प्रयोग के साथ आधारभूत संरचना का सुदृढीकरण एवं रेल सुरक्षा बल द्वारा सतत निगरानी और सूचनाओं पर तत्परतापूर्वक  कार्यवाही की जा रही है।

इसी क्रम में महाप्रबंधक उत्तर मध्य एवं पूर्वोत्तर रेलवे श्री वी के त्रिपाठी के निर्देशन और प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त एवं महानिरीक्षक उत्तर मध्य रेलवे श्री रवींद्र वर्मा के नेतृत्व में रेल सुरक्षा बल उत्तर मध्य रेलवे ने वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 मे कई उपलब्धियां और उल्लेखनीय सफलताएं हासिल की है।

यह भी पढ़ें - धर्मनगरी चित्रकूट में इसी वर्ष 70 सीटर क्षमता वाले विमान भरेंगे उडान

ज्ञात हो कि, वर्तमान वर्ष के दौरान स्‍टेशनों पर निगरानी बढ़ाने के लिए 4 स्‍टेशनों पर जोनल वीडियो निगरानी नियंत्रण केंद्र द्वारा वीडियो निगरानी प्रणाली शुरु की गई है। 24x7 कार्य कर रही  यह एकीकृत प्रणाली से यात्री सुरक्षा के लिए एक प्रभावी टूल है।

उत्तर मध्य रेलवे की रेल सुरक्षा बल टीम दृढ़ता के साथ-साथ मानवीय दृष्टिकोण को अपनाते हुए पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपने दायित्‍वों का निर्वहन कर रही है।

रेल सुरक्षा बल कर्मियों ने उत्तर मध्य रेलवे की चिकित्‍सा टीम और वाणिज्‍य विभाग के कर्मचारियों के साथ सकुशल तालमेल कर यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का समुचित अनुपालन सुनिश्चित करने में पूरी तत्‍परता एवं कर्मठता का परिचय दिया है।

यह भी पढ़ें - आखिर क्यों लगवाना पड़ा इन आईएएस पीसीएस को कोरोना का टीका

रेल सुरक्षा बल कर्मियों द्वारा लाकडाउन के दौरान असहाय और मुश्किल फंसे व्‍यक्तियों को तत्‍परता के साथ भोजन उपलब्‍ध कराने का बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया। रेल सुरक्षा बल कर्मियों ने उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों एवं ट्रेनों में मिली भूले/भटके 372 बालकों तथा 151 बालिकाओं को उनके परिजनों/एन.जी.ओ. को सुपुर्द किया है।

साथ ही यात्रियों की सहायता के क्रम में यात्रियों के छूटे 222 सामान तथा रुपये 11,23,285/- को संबंधित यात्रियों को वापस लौटाया गया। दिव्‍यांग यात्रियों को एवं आरक्षित क्षेणी मे यात्रा कर रहे यात्रियों को असुविधा से बचाने के क्रम में संबंधित कोचों में अनाधिकृत रूप से यात्रा करने वाले 751 व्‍यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया ।

इसी प्रकार उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में यात्रारत यात्रियों द्वारा अखिल भारतीय सुरक्षा हेल्‍प लाइन नम्‍बर 182 पर 1292 कॉल प्राप्‍त हुई, जिसमें त्‍वरित कार्यवाही कर यात्रियों को आवश्‍यक सहायता पहुंचाई गई।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री बसंतपंचमी के दिन ‘‘अभ्युदय योजना’’ का शुभारम्भ करेंगे

इसी क्रम में अवैध गतिविधियों में लिप्त अराजक तत्वों पर कठोर कार्यवाई के क्रम में  मादक द्रव्‍य एवं प्रतिबंधित सामग्री के कारोबार में  संलिप्‍त 45 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार कर रु 42,08,130/- की सामग्री को बरामद किया गया।

इसके साथ ही यात्रियों से संबंधित अपराधों में संलिप्‍त 173 अपराधियों को गिरफ्तार कर जीआरपी को सुपुर्द किया गया। रेल सम्पत्ति की सुरक्षा के दृष्टिगत तत्पर कार्यवाई के क्रम में रेल सम्‍पत्ति चोरी के मामलों में 225 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्‍जे से 9,89,684/- रुपये की रेल सम्‍पत्ति बरामद की गई।

रेल टिकटों की कालाबाजारी हमारे सम्मानित यात्रियों के समक्ष बड़ी समस्या खड़ी करती है। इसके निदान के लिए रेल टिकटों की कालाबाजारी में लिप्त 240 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार कर विधिक कार्यवाही की गई। अवांछित चेन पुलिंग रेल संचालन को प्रभावित करती है,

यह भी पढ़ें - महोबा अधिकारीयों के भ्रष्टाचार की भेट चढ़ रही है सरकार की मनरेगा योजना

इसके नियंत्रण के लिए अलार्म चेन पुलिंग करने वाले 2394 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया, जिन पर न्‍यायालय द्वारा 13,30,615/- रुपये जुर्माना लगाया गया। अवैध वेण्डिंग को रोकने के लिए भी रेल सुरक्षा बल ने कड़ी कार्यवाही की है तथा इसमें लिप्त 2596 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

स्टेशनों एवं ट्रेनों की साफ-सफाई और रेल यात्रियों को स्वच्छ यात्रा वातावरण प्रदान करना रेल प्रशासन की प्राथमिकता है और इसको स्वच्छ बनाए रखने के लिए गाडि़यों/रेल परिसर में गंदगी फैलाने वाले 1811 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार कर 4,27,610/- रुपये जुर्माना लगाया गया।

रेल प्रशासन आपसे सहयोग की अपेक्षा रखता है और रेल यात्रा के दौरान किसी सुरक्षा आवश्यकता के लिए आप अखिल भारतीय हेल्‍प लाइन नम्‍बर 139/182 या रेल मदद वेबसाइट या रेल मदद मोबाइल एप का प्रयोग सकते हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा में फिल्माई गई फिल्म 'मास्साब' देशभर में 29 को होगी रिलीज

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0