झाँसी : सरस मेले में ग्रामीण महिलाओं ने दिखाया हुनर, अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिक रहे प्रोडक्ट

योगी सरकार की ग्राम चौपाल योजना के प्रथम वर्षगांठ के मौके पर झांसी के विकास भवन परिसर में दो दिवसीय...

झाँसी : सरस मेले में ग्रामीण महिलाओं ने दिखाया हुनर, अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिक रहे प्रोडक्ट

ग्राम चौपाल की पहली वर्षगांठ पर सरस मेले का आयोजन

आत्मनिर्भरता की ओर प्रेरित कर रही स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

झांसी। योगी सरकार की ग्राम चौपाल योजना के प्रथम वर्षगांठ के मौके पर झांसी के विकास भवन परिसर में दो दिवसीय झांसी सरस मेले की गुरुवार को शुरुआत हुयी। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन झांसी द्वारा आयोजित इस मेले में जिले भर से आई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री के स्टॉल लगाए।

यह भी पढ़े : उप्र के हमीरपुर में जादुई फूलों की खेती से किसान बदल रहे तकदीर

समूहों ने स्टाल लगाकर प्रदर्शित किये उत्पाद

प्रदर्शनी में एनआरएलएम के 19 और एनयूएलएम के 4 स्टाल लगाए गए। खानपान से लेकर सजावट तक और सेनेटरी नैपकिन से लेकर कपड़ों तक के उत्पाद महिलाओं ने इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित किये। इस दौरान उत्पादों की खरीददारी में भी लोगों ने खूब दिलचस्पी दिखाई। प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर विधायक रवि शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, उपायुक्त स्वतः रोजगार बृजमोहन अम्बेड सहित विभिन्न समूहों की महिलाएं उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़े : श्रीराम मंदिर में प्रभु श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखने के लिए लालायित है विश्व

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर हो रही बिक्री

प्रदर्शनी में मऊरानीपुर ब्लॉक के जय भोले नाथ स्वयं सहायता समूह की सदस्यों ने बांस पर आधारित सजावटी वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई। समूह की अध्यक्ष सरोज ने बताया कि बांस से कई तरह के सजावटी उत्पाद तैयार कर प्रदर्शनी में और ऑनलाइन माध्यम से बिक्री करते हैं। यह समूह लगभग एक साल से यह काम कर रहा है। उनके उत्पाद फ्लिपकार्ट, अमेजन सहित कई अन्य ऑनलाइन माध्यमों पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। सरोज ने बताया कि सिडबी की मदद से उनके समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया, जिसके बाद उन्होंने इस तरह के उत्पाद बनाने और उनकी मार्केटिंग की शुरुआत की।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0