झाँसी : कोहरे की चादर व ठण्ड की ठिठुरन पर भारी रही लोकतंत्र की भावना

26 जनवरी 1950 में भारत देश को गणतंत्र के रुप में स्थापित करने वाले इस राष्ट्रीय पर्व को जनपद के ऐतिहासिक..

झाँसी : कोहरे की चादर व ठण्ड की ठिठुरन पर भारी रही लोकतंत्र की भावना

ऐतिहासिक दुर्ग, कमिश्नरी व कलैक्ट्रेट समेत सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में मनाया गया लोकतांत्रिक पर्व 

26 जनवरी 1950 में भारत देश को गणतंत्र के रुप में स्थापित करने वाले इस राष्ट्रीय पर्व को जनपद के ऐतिहासिक दुर्ग से लेकर कमिश्नरी, कलैक्ट्रेट, पुलिस लाइन, थानों व सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में पूरी भव्यता के साथ मनाया गया।

इस दौरान सुबह से कोहरे की चादर ओढ़े ठण्ड की ठिठुरन भी लोगों की लोकतांत्रिक भावनाओं को रोकने में असफल नजर आई।  पूरे देश समेत झांसी में 72वां गणतंत्र दिवस पूरे जोश खरोस के साथ मनाया गया।

यूं तो जनपद में ऐतिहासिक दुर्ग, कमिश्नरी व कलैक्ट्रेट समेत सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों समेत सभी विद्यालयों आदि में इसे मनाया गया। सुबह से ही ठण्ड की ठिठुरन अपने पूरे शबाब पर थी तो दूसरी ओर कोहरे की चादर ने चहुं ओर धुंध का साम्राज्य फैला रखा था। बाबजूद इसके लोकतंत्र के पर्व को लोगों ने पूरी भव्यवता के साथ मनाया।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : ट्रैक्टर रैली निकालने में सपा जिलाध्यक्ष समेत 49 कार्यकर्ताओं पर शांतिभंग का मुकदमा 

विद्यालयों से लेकर सभी संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। लेकिन विशेष तौर पर जिले में स्थित पुलिस लाइन में आयोजित परेड समारोह खास रहा। यहां इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने ध्वाजारोहण कर सभी को संविधान की शपथ दिलाई। 

इस दौरान उनके साथ आईजी सुभाष सिंह बघेल,जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी मौजूद रहे।

पुलिस विभाग की केसरिया, हरी व श्वेत रंगों समेत विभिन्न रंगों की टोलियों ने मार्च पास्ट करते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने श्वेत रंग के कबूतर छोड़कर गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी को शांति का संदेश दिया।

यह भी पढ़ें - खराब मौसम बावजूद राष्ट्रीय मतदाता दिवस की मची धूम, 109 वर्ष का वृद्ध मतदाता सम्मानित

परेड में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों को मण्डलायुक्त ने प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।  

मण्डलायुक्त ने अपने संबोधन में इस पर्व के लिए शहीद हुए वीरों को याद करने और उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश भी हमारे देश की ओर अपेक्षा भरी दृष्टि से देखते नजर आते हैं। हमने यह कोरोना काल में सिद्ध भी करके दिखा दिया कि हमसे बेहतर कोई नहीं हो सकता।  

यह भी पढ़ें - इलेक्ट्रानिक इलेक्टर्स फोटो आईडेन्टिटी कार्ड के बारे मे जानिए

सांसद व महापौर समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी रहे शामिल 

परेड समारोह में झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा,महापौर रामतीर्थ सिंघल समेत अन्य जनप्रतिनिधि व पार्टियों के पदाधिकारी भी शामिल हुए। 

यह भी पढ़ें - बाँदा : मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई, पहली बार बनें मतदाताओ को ईपिक कार्ड सौंपे गए

परेड में शामिल डाॅग स्क्वायड को देखते रह गए लोग  

परेड में सिपाहियों की टुकड़ी के अलावा बज्र वाहन,डायल 112,फायर बिग्रेड,रेडियो टीम व डाॅग स्क्वायड भी शामिल हुआ। जब मुख्य अतिथि के सामने से स्वान टोली निकल रही थी तो सिपाहियों की भांति ही स्वान ने मुख्य अतिथि की ओर मुंह करते हुए सिर झुका लिया। यह देख सभी स्तब्ध रह गए। 

यह भी पढ़ें - एक -दूजे के हुए वरुण और नताशा, सामने आईं शादी की तस्वीरें

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समा  

समारोह में विभिन्न स्कूलों से आए हुए छात्र-छात्राओं ने ठण्ड की परवाह किए बगैर ही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन प्रस्तुतियों पर दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से पुलिस लाइन गूंज उठा। 

यह भी पढ़ें - अमेरिका में 26 को WWE रिंग पर बुन्देला छोरा लक्ष्मीकांत राजपूत दिखाएगा अपना दम

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0