महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार द्वारा झाँसी मंडल के भीमसेन-वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षओं की टीम के साथ झाँसी मंडल का वार्षिक निरीक्षण किया गया..

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार द्वारा झाँसी मंडल के भीमसेन-वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षओं की टीम के साथ झाँसी मंडल का वार्षिक निरीक्षण किया गया यह निरीक्षण सुबह से प्रारंभ होकर देर शाम तक चलता रहा इस दौरान मंडल के भीमसेन-वीरांगना लक्ष्मीबाई रेल खंड का निरीक्षण किया गया भीमसेन से प्रारंभ होकर निरीक्षण के दौरान निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से ट्रैक का निरीक्षण किया गया, साथ ही मेजर कर्व, ब्रिज लेवल क्रॉसिंग, गैंग, चार स्टेशनों (पुखरायां, उरई, मुस्तरा एवं एट) यार्ड, टर्न ऑउट, लॉन्ग वैल्डेड रेल, एस इ जे, यूएसएफडी टीम, स्पीड ट्रायल आदि का सघन निरीक्षण किया गया|

यह भी पढ़ें - अब झांसी में ब्लड डिसआर्डर के लिए विशेष ओपीडी शुरू

सुबह कानपुर स्टेशन पर महाप्रबंधक महोदय ने ट्रैकमैन से वार्ता कर उनसे संबंधित विषयों की जानकारी ली। वहां से प्रस्थान कर महाप्रबंधक महोदय पिछली खिड़की से निरीक्षण करते हुए रसूलपुर गोगामऊ-भीमसेन रेलखंड पर किमी संख्या 1324/3 स्थित माइनर ब्रिज का सघन निरीक्षण किया तथा संरक्षा सम्बंधित पहलुओं की बारीकी से परख की I  ब्रिज से रवाना होकर उन्होंने मलासा-पुखरायां रेलखंड के मध्य किमी संख्या 1295/2-4 स्थित नॉन-इंटरलॉक्ड इंजिनीयरिंग समपार फाटक संख्या 207 सी का निरीक्षण किया तथा फाटक की कार्य प्रणाली को परखा I फाटक पर स्थानीय नागरिकों ने महाप्रबंधक महोदय से गेट के नियमित अंतराल पर खोले जाने की मांग की।

यद्यपि वार्षिक निरीक्षण एक पूर्णत: पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप निरीक्षण होता है, किंतु निरीक्षण कार्यक्रम के तहत महाप्रबंधक महोदय ने पुखरायां स्टेशन का औचक निरीक्षण किया। वहां उन्होंने यात्री सुविधाओं को देखने के क्रम में वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम,  खानपान इकाइयों तथा वाटर वेंडिंग यूनिट्स आदि का सघन निरीक्षण किया और इसी क्रम में उन्होंने आवश्यक सुधारों से सम्बंधित निर्देश दिए I  श्री प्रमोद कुमार ने, पुखरायां के सर्कुलेटिंग क्षेत्र और यार्ड का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशानिर्देश दिये । महाप्रबंधक ने पुखरायां स्टेशन पर उपस्थित स्थानीन जनता से भी वार्ता कर सुविधाओंका फीडबैक लिया। पुखरायां से प्रस्थान कर उन्होंने ट्रैफिक समपार फाटक संख्या 205 तथा खंड के मध्य लॉन्ग वैल्डेड रेल तथा एस इ जे पर राइडिंग गुणवत्ता एवं अन्य संरक्षा विषय का निरीक्षण कियाI महाप्रबंधक द्वारा यमुना नदी पर स्थित ऐतिहासिक कालपी पुल के अनुरक्षण का गहन निरीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें - आधी रात सिर पर गमछा बांध थाने पहुंचे एसएसपी, परखी पुलिस की सक्रियता

उरई स्टेशन के निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक महोदय ने स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, वेटिंग रूम, पश्चिम तथा पूर्व स्टेशन सर्कुलेटिंग क्षेत्र, रेलवे यार्ड, पॉइंट टेस्टिंग, खानपान इकाइयों तथा स्वास्थ्य इकाई, रिले रूम, आर पी ऍफ़ पोस्ट, सीसीटीवी रूम, ओएचई डिपो, जीआरपी थाना आदि का सघन निरीक्षण किया I श्री कुमार जी ने उरई-जालौन क्षेत्र में रेलवे द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के संबंध में उपस्थित अधिकारियों के साथ एक संक्षिप्त बैठक की। इसी क्रम में महाप्रबंधक द्वारा उरई स्टेशन पर कैरिज एन्ड वैगन विभाग द्वारा तकनीकी प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। इसमें वंदे भारत का वर्किंग मॉडल, वाटर रीसाइक्लिंग प्लांट  का लाइव डेमो, बायो टॉयलेट एन्ड क्विक वाटरिंग सिस्टम के मॉडल के अलावा कैरेज एंड वैगन की कार्य प्रणाली सम्बन्धी उपकरणों का प्रदर्शन किया गया जिसकी महाप्रबंधक महोदय  ने सराहना की। कार्मिक विभाग द्वारा स्थापित HRMS हेल्प डेस्क का भी उदघाटन किया गया। इसके माध्यम से कर्मचारी HRMS सम्बन्धी किसी भी सभी समस्याओं का  उरई में ही समाधान पा सकेंगे।

महाप्रबंधक ने उरई में व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों और मीडिया से वार्ता की। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कानपुर - झाँसी(वीरांगना लक्ष्मी बाई) खंड से विकास और दोहरीकरण पर चर्चा की। उन्होंने बताया वार्षिक निरीक्षण के दौरान विकास कार्यों की समीक्षा के साथ स्टाफ के कार्य के तरीकों की और उनको काउंसल किया जाता है। श्री कुमार ने किसान रेल, सोलर पैनल ट्रेनों के ठहराव आदि के संबंध में भी मीडिया के प्रश्नों के उत्तर दिए । उरई से प्रस्थान कर महाप्रबंधक महोदय ने एट स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, रनिंग रूम एवं नवनिर्मित स्टेशन भवन आदि व्यवस्थाओं का व्यापक निरीक्षण किया I महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा मोठ-मुस्तरा (46.85 किमी) रेलखंड के मध्य 110 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से स्पीड ट्रायल कर ट्रैक की राइडिंग क्वालिटी की परख की I 

यह भी पढ़ें - राजीव पारीछा द्वारा दी गई उपलब्धियों की पुस्तिका का हुआ विमोचन, साथ ही बोले अभी और काम करने है

मुस्तरा स्टेशन पहुंचकर उन्होंने ट्रैक्शन सब स्टेशन तथा इंजिनीयरिंग गैंग क्रमांक 02 का निरीक्षण किया तथा उनसे वार्ता की I ट्रैक गैंग से मिलने के बाद श्री कुमार द्वारा मुस्तरा-झाँसी के मध्य किमी संख्या 1132-1134 के मध्य कर्व संख्या 02 एवं गैंग संख्या 01 का निरीक्षण किया I  निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक उत्तर मध्य  रेलवे द्वारा ट्रैकमेन व अन्य रेलकर्मियों के साथ इंटरैक्शन किया गया और उन्होंने कर्मियों से उनके कार्य एवं दायित्वों के विषय में उनके ज्ञान को जांचा। उन्होंसने स्टॉ3फ के वेलफेयर के संबंध में जानकारी प्राप्ते की और खंड के संबंधित अधिकारियों को खंड में कार्य कर रहे कर्मचारियों के वेलफेयर पर विशेष ध्याेन देने का निर्देश दिया। 

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की अलग-अलग टीमों का गठन किया गया जिन्हें विशिष्ट कार्य सौंपे गए थे। प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी  श्री एम.के. गुप्ता ने पॉइंट और क्रॉसिंग का निरीक्षण करने वाली टीम का नेतृत्व किया, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक  श्री बिप्लव कुमार ने स्टेशन रिकॉर्ड का निरीक्षण करने वाली टीम का नेतृत्व किया। निरीक्षण के दौरान प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री एस.कपिल, डीआरएम श्री आशुतोष और पीसीई श्री एस.के.मिश्रा महाप्रबंधक के साथ रहे एवं आईजी आरपीएफ श्री रवींद्र वर्मा ने सुरक्षा प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया।  निरीक्षण पूर्ण होने के उपरान्त उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन, संगठन, चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स, ZRUCC सदस्य आदि से वार्ता की तथा उनके द्वारा प्रेषित अमूल्य सुझाव एकत्रित किये I

यह भी पढ़ें - एमएलसी चुनाव : 37 मतदान केन्द्रों पर 3825 मतदाता करेंगे मतदान

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2