झांसी के लोग दशहरा से पहले, इलेक्ट्रिक बसों में सफर का आनन्द ले सकेंगे

झांसी महानगर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन दशहरा तक शुरू हो जाएगा। शहरी क्षेत्र के 30 किलोमीटर के दायरे में यात्री वातानुकूलित बसों..

झांसी के लोग दशहरा से पहले, इलेक्ट्रिक बसों में सफर का आनन्द ले सकेंगे
इलेक्ट्रिक बस (electric buses)

झांसी महानगर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन दशहरा तक शुरू हो जाएगा। शहरी क्षेत्र के 30 किलोमीटर के दायरे में यात्री वातानुकूलित बसों में सफर कर सकेंगे। फिलहाल छह रूटों पर इनका संचालन किया जाएगा। रोडवेज इसके रूट और किराये को फाइनल करने में जुटा हुआ है।

यह भी पढ़ें - रिजर्वेशन कराने से पहले देख लें, दिसंबर में झांसी मंडल की यह ट्रेनें रहेंगी निरस्त

शहर क्षेत्र के दायरे में वातानुकूलित बसों के संचालन की प्रक्रिया तेज हो गई है। इसके लिए कोंछा भांवर में स्टेशन बनाया जा रहा है। यहां पर चार्जिंग प्वाइंट भी लगभग तैयार हैं। आज जिले में 25 बसों के पहुंचने की संभावना है। बसों के आने पर इसका रूट और किराया घोषित कर दिया जाएगा।

इसे जिलाधिकारी के पास संस्तुति के लिए भेजा गया है। एक बस में 32 सवारियों के बैठने की सुविधा होगी। इसके लिए जमीन हस्तांतरण संबंधी प्रक्रिया मंगलवार तक पूरी कर ली जाएगी। बसों का संचालन झांसी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के अधीन चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - भारतीय जीवन में गाय का अभूतपूर्व योगदान : राष्ट्रीय संगठन मंत्री खेमचंद शर्मा

क्षेत्रीय प्रबंधक, यूपीएसआरटीसी झांसी संदीप अग्रवाल के मुताबिक झांसी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (जेसीटीएल) के अंतर्गत चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की जिम्मेदारी अर्बन रोड ट्रांसपोर्ट की होगी, जो इसे पीएमआई कंपनी के माध्यम से संचालित कराएगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर कंपनी को जिम्मेदारी दे दी गई है। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए डिपो स्थापित किया जा रहा है।

इलेक्ट्रिक बसों (electric buses)

नगर निगम द्वारा यह जमीन उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम झांसी क्षेत्र के नाम 10 वर्ष के लीज पर जमीन हस्तांरित की जा रही है। इसके बाद परिवहन निगम फैक्टरी लाइसेंस लेगा। इन बसों का संचालन एजेंसी करेगी लेकिन इसके देखरेख और कैश डिपॉजिट की जिम्मेदारी परिवहन निगम की होगी।

यह भी पढ़ें - अब 'एक्शन हीरो' के रूप में नजर आयेंगे आयुष्मान खुराना

What's Your Reaction?

like
15
dislike
3
love
8
funny
6
angry
2
sad
10
wow
6