पुलिस प्रशासन और खनिज की संयुक्त टीम ने ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ चलाया अभियान, 171 ट्रक हुए सीज

उत्तर प्रदेश के जनपद बांदा में लाल सोना कहीं जाने वाली बालू इन दिनों प्रशासन से लेकर सफेदपोशों के लिए किसी खजाने से..

पुलिस प्रशासन और खनिज की संयुक्त टीम ने ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ चलाया अभियान, 171 ट्रक हुए सीज

उत्तर प्रदेश के जनपद बांदा में लाल सोना कहीं जाने वाली बालू इन दिनों प्रशासन से लेकर सफेदपोशों के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। यही वजह है कि बालू खदानों में जहां अवैध खनन चल रहा है वही प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर ओवरलोड वाहन निकाले जा रहे हैं। इधर लगातार शिकायतों के बाद प्रशासनिक अधिकारियों पुलिस और खनिज विभाग के अधिकारियों ने दो दिन लगातार कार्रवाई करते हुए 171 ट्रकों को सीज कर दिया है। जिससे बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया है। 

यह भी पढ़ें - योगी सरकार के मंत्री को चूहे ने काटा, 3 घंटे अस्पताल में रहना पड़ा भर्ती

जिले में बालू माफिया निर्धारित मानक के विपरीत ट्रकों में पटरा लगाकर नीचे से ऊपर तक बालू भरते हैं जिससे एक तरफ बालू की चोरी होती है दूसरी तरफ राजस्व को भी क्षति पहुंचती है। नीचे से ऊपर तक बालू से भरे इन ट्रकों को पुलिस व थानों के सामने से गुजरने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती क्योंकि इसके एवज में बालू माफिया खाकी को भी चढ़ावा देते हैं।

इधर इस मामले की लगातार पुलिस व खनिज विभाग से शिकायत की जा रही है लेकिन इस पर किसी तरह का एक्शन नहीं लिया गया। इस बीच लगातार शिकायतों को देखते हुए जिला अधिकारी अनुराग पटेल के निर्देश पर 30 अप्रैल और 1 मई की रात में अवैध खनन व परिवहन की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए जनपद में गठित टास्क फोर्स टीम द्वारा 2 दिन जबरदस्त ढंग से कार्रवाई की गई।

यह भी पढ़ें - स्वास्थ्य विभाग में डीएम ने कसा शिकंजा : स्वास्थ्य केंद्र से नदारद चल रहे डॉक्टर की संविदा समाप्त, एक स्टाफ नर्स को हटाया गया

जिसमें 171 वाहनों को सीज किया गया। अभियान के दौरान मटौंध थाना अंतर्गत 59 वाहन, थाना पैलानी क्षेत्र में 86 वाहन, थाना जसपुरा में 8 वाहन, थाना कमासिन 9 थाना चिल्ला दो, थाना बिसंडा चार थाना बबेरू दो एवं थाना अतर्रा अंतर्गत एक वाहन को पकड़ा गया। इस प्रकार कुल जनपद में 171 वाहन गिट्टी और बालू से लदे हुए अवैध परिवहन ओवरलोडिंग करते हुए पकड़े गए। जिनसे लगभग एक करोड़ पचास लाख खनिज, परिवहन व वाणिज्य राजस्व प्राप्त होने की संभावना है।

इस टीम में अपर जिला अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक बांदा सहित संबंधित तहसील के उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी एवं परिवहन विभाग, पुलिस व खनिज अधिकारी, खनन निरीक्षक इत्यादि शामिल रहे। इस आवश्यक कार्रवाई से जनपद के पट्टा धारकों व खदान संचालकों में हड़कंप मच गया है। इस संबंध में अपर जिलाधिकारी द्वारा चेतावनी दी गई है कि उक्त अभियान लगातार जारी रहेगा और अवैध परिवहन या ओवरलोडिंग पाए जाने पर वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए संबंधित पट्टा धारक के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें - खत्म होने वाली है इंतजार की घड़ियां, चित्रकूट एयरपोर्ट का रनवे तैयार, अब उड़ान का इंतजार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
1
wow
2