टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब के झांसे में आकर पत्रकार ने गवाएं पांच लाख रुपये

टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब का प्रलोभन देकर ठगी करने वाले का गिरोह सक्रिय है...

टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब के झांसे में आकर पत्रकार ने गवाएं पांच लाख रुपये

इटावा। टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब का प्रलोभन देकर ठगी करने वाले का गिरोह सक्रिय है। इसी गिरोह के झांसे में आकर एक पत्रकार अपने छह लाख रुपये गवां दिए है। पीड़ित पत्रकार ने ठगी करने वाले लोगों के खिलाफ साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज करवाई। उसने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर आरोपी ठगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही और पैसे वापस करवाने की मांग की है।

यह भी पढ़े : बांदा : किसानों ने 4372 कुंतल भूसा गौशालाओं के लिए दान दिया

यह भी पढ़े : खनन माफिया जबरन खोद रहे किसान का खेत, मना करने पर दी धमकी

पीड़ित पत्रकार रोहित सिंह चौहान ने एसएसपी को बताया कि पेशे से वह पत्रकार है और एक न्यूज एजेंसी के लिए इटावा जनपद में कार्य कर रहे हैं। जनवरी में उनके पास टेलीग्राम एप पर एक अज्ञात महिला के द्वारा ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब करके रोजाना के तीन से चार हजार रुपये की कमाई करने के बारे में बताया था। महिला की बातों को सच मानकर रोहित ने अपनी जानकारी उस महिला से साझा कर दी। जिसके बाद टेलीग्राम पर सक्रिय ठग महिला के कहने के अनुसार उन्होंने appsflyer नामक कंपनी के वेब यूआरएल में अपना अकाउंट बना लिया। पत्रकार को विश्वास में लेने के लिए ठग महिला ने बैंगलोर कार्यालय की कुछ तस्वीर और कंपनी का रजिस्टर्ड जीएसटी नम्बर भेजा। इससे उस महिला की बातों पर भरोसा हो गया और कार्य करने के लिए हामी भर दी। महिला ने उन्हें ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन के रिवीव वर्क उपलब्ध करवाया और यूएस कार्य को करने के बाद पहले दिन महिला की तरफ से उन्हें उनके बैंक खाते में बारह सौ रुपये भेजे गये। पहले दिन थोड़ा सा काम करने पर बारह सौ रुपये पाकर उन्हें बहुत खुशी हुई। अगले दिन महिला ने उनसे दस हजार रुपये जमा करवाने के लिए कहा कि काम पूरा होने के बाद कमीशन के साथ यह धनराशि निकल आएगी और आपके बैंक खाते में पहुंच जाएगी। भरोसा में आने के बाद उन्होंने दस हजार रुपये की धनराशि उस महिला के द्वारा बताए गए बैंक खाते में डाल दी गई। कार्य पूर्ण करने के बाद उन्हें अठारह हजार रुपये कमीशन सहित प्राप्त हो गए। एक दिन में आठ हजार रुपये की कमाई देखकर वह लालच में आ गए। तीसरे दिन फिर से उन्होंने अंधविश्वास करके महिला के द्वारा बताए गए खाते में फिर से दस हजार रुपये भेजे। ऐसे ही करके फिर अगले दिन उन्होंने ग्यारह हजार रुपये जमा कराया और उनतीस हजार रुपये की धनराशि उनके बैंक खाते में आ गई। उसके बाद उन्हें भरोसा हो गए और कंपनी और ठगों के झांसे में आकर चौथे दिन भी पैसे जमा कर दिया।

खाते में तीस हजार रुपये, फिर इकसठ हजार नब्बे रुपये जमा करवा दिए। इसके बाद एक लाख छब्बीस हजार नब्बे रुपये दोस्तों से उधार लेकर जमा करवा दिए। जब महिला ने तीन लाख साठ हजार चार सौ सत्तर रुपये और जमा करने के लिए कहा तो अब उन्हें एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गए हैं। उन्होंने पैसे जमा करने से मना किया और महिला से अपने पैसे वापस मांगे तो महिला ने फिर उन्हें भरोसा दिलाया। इसके बाद रोहित ने अपनी पत्नी के जेवर सुनार के पास गिरवी रखकर तीन लाख साठ हजार चार सौ सत्तर रुपये जमा कर दिए। धीरे-धीरे करके महिला जब उनसे सात लाख रुपये और जमा करवाने को कहा तो उनके होश उड़ गये।

यह भी पढ़े : हीट वेव से बचाव के लिए पानी पीकर व सिर ढ़ककर ही बाहर निकलें

इसके बाद उन्हें खुद के साथ ठगी का एहसास हुआ और उसने फौरन खुद के साथ हुई ठगी की शिकायत साइबर क्राइम के पोर्टल पर दर्ज करवाई। पीड़ित पत्रकार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा से मुलाकात कर अपने साथ हुई ठगी की आप बीती बताते हुए न्याय की गुहार लगाई है। एसएसपी ने कार्रवाई का भरोसा दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0