केसीएनआईटी के बीटेक एवं डिप्लोमा के छात्र-छात्राओं ने किया इन्डस्ट्रियल विजिट

आज के इस प्रतिस्प्रर्धा के दौर में हमें औरों से एक कदम आगे रहना होगा। इसके लिए यह जरूरी है कि हम समय के अनुरूप...

केसीएनआईटी के बीटेक एवं डिप्लोमा के छात्र-छात्राओं ने किया इन्डस्ट्रियल विजिट

आज के इस प्रतिस्प्रर्धा के दौर में हमें औरों से एक कदम आगे रहना होगा। इसके लिए यह जरूरी है कि हम समय के अनुरूप अपने को तैयार करें, व्यवहारिक रहें, किताबी ज्ञान पर निर्भर न रहते हुए व्यवहारिकता को भी अपनायें। इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी संस्थान में अध्यनरत बीटेक एवं डिप्लोमा के छात्र/छात्राओं को झांसी स्थित हनखुल पैकवेल प्राईवेट लिमिटेड, कम्पनी का औद्योगिक भ्रमण कराया गया।

यह भी पढ़ें - उप्र डिफेंस कॉरिडोर : भारत डायनामिक्स मिसाइल व डेल्टा सेना की बंदूकों के लिए कारतूस बनाएगी

kcnit

संस्थान द्वारा औद्योगिक भ्रमण (इन्डस्ट्रियल विजिट) के लिए समय-समय पर औद्योगिक क्षेत्रों का भ्रमण कराकर नई तकनीकि से परिचत कराया जाता है। इसी कडी में संस्थान के बीटेक, मेकैनिकल इंजीयरिंग एवं डिप्लोमा के विद्यार्थियों को झांसी स्थिति हनखुल पैकवेल प्राईवेट लिमिटेड, का भ्रमण कराया गया। जहां उन्होंने संस्थान की कार्यप्रणाली को बारीकी से समझा। बीटेक, मेकैनिकल इंजीयरिंग के विद्यार्थियों को औद्योगिक भ्रमण के प्रारम्भ में कम्पनी के प्रोडक्सन इन्चार्ज ने उन्हें कम्पनी की कार्यप्रणाली से अवगत कराते हुए कहा कि वास्तव में हमारी पहचान हमारे काम से होती है। हम अपने काम में कितनी दक्षता हासिल करते यह महत्वपूर्ण है। 

यह भी पढ़ें - डिफेंस कॉरिडोर के रक्षा उत्पाद इकाइयों में काम करने से युवाओं को पहले ट्रेनिंग दी जायेंगी, यहां बनेगा ट्रेनिंग सेंटर

विद्यार्थियों का एक ट्रेनिंग सेशन भी हुआ, जिसमें उन्हें कम्पनी के तकनीकी पहलुओं से अवगत करया गया। विद्यार्थियों को उत्पादन, कच्चे माल, मशीनों के संचालन और उनकी सावधानी के बारे में विस्तार से बताया गया। विद्यार्थियों ने कंपनी के रिसायकल प्लांट का भी भ्रमण किया। जहाँ उन्होंने रिसायकल प्लांट की कार्यप्रणाणी को जाना कि सभी अपशिष्टों को पुनर्नवीनीकरण कैसे किया जाता है। इन रिसायकल उत्पादों को कच्चे माल के रूप में किस प्रकार उपयोग किया जाता है इस बारें में भी जानकारी हासिल की।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बगल से इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहित हुई तो किसान भूमिहीन हो जाएंगे, किसानों ने किया एतराज

औद्योगिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थी का परिचय संस्थान के निदेशक धीरज खुल्लर से हुआ। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि हमें अपने ज्ञान में उत्तरोक्तर वृद्धि के लिए ऐसे भ्रमण विद्यार्थी जीवन के बाद भी करते रहना चाहिए, जिससे हमें अपने ज्ञान के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों के लिए हमें मानव संसाधन और उद्योग के एक इंजीनियर द्वारा प्रश्न-उत्तर का सेशन आयोजित किया गया। जिसके माध्यम से उन्होंने छात्रों द्वारा पूछे गए प्रत्येक प्रश्न का धैर्यपूर्वक उत्तर दिया। साथ ही वर्तमान समय में तकनीकी का प्रयोग कर कैसे अपने उत्पाद को अधिक से अधिक जन उपयोगी बना कर लोगों तक पहुँचा सकते हैं इस का ज्ञान कराया गया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0