काबुल हवाई अड्डा पूरी तरह से तालिबान के नियंत्रण में, अमेरिकी सेना ने की हवाई फायरिंग

आतंकवादी संगठन तालिबान ने देश पर अपना कब्जा जमाने के बाद अब काबुल हवाई अड्डे को अपने नियंत्रण में लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार..

काबुल हवाई अड्डा पूरी तरह से तालिबान के नियंत्रण में, अमेरिकी सेना ने की हवाई फायरिंग
अमेरिकी वायुसेना ( us air force )

आतंकवादी संगठन तालिबान ने देश पर अपना कब्जा जमाने के बाद अब काबुल हवाई अड्डे को अपने नियंत्रण में लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक चश्मदीद ने बताया कि पांच लोगों के शवों को एक वाहन के जरिए ले जाया गया। एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि इन पांच लोगों की मौत भगदड़ के दौरान हुई है या फिर गोली लगने के कारण हुई है।

यह भी पढ़ें - 15 सितम्बर से शुरू होगी कानपुर से दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू व हैदराबाद की सीधी उड़ान : नन्दी

इस बीच यहां से जब अमेरिकी विमान सी-17 उड़ान भरने के लिए रनवे पर दौड़ रहा था तो भगदड़ मचने में कुछ लोग जहाज के लैंडिंग गियर पर चढ़ गए। उड़ान भरने के बाद विमान में लटके तीन लोगों की आसमान से गिरकर मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बड़ी संख्य़ा में लोगों ने काबुल छोड़ने के लिए जबरन विमान में प्रवेश करने का प्रयास किया। एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी सैनिकों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की। लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं।

यह भी पढ़ें - पहली बार तैयार होने जा रहा है बुन्देलखण्ड विश्वकोश

मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि बड़ी संख्या में लोग एयरपोर्ट पर एकत्रित हुए, जिससे विमान में एकत्रित होकर देश छोड़ सकें। मीडिया में जारी तस्वीरों में दिखाया गया है कि लोग एयरपोर्ट पर भाग रहे हैं और प्लेन में बैठने के लिए एक दूसरे पर चढ़ रहे हैं।

अमेरिकी वायुसेना ( us air force )

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ते ही तालिबान लड़ाके काबुल में घुस आए और कमांडरों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया। तालिबान के दो अधिकारियों ने बताया कि अफगानिस्तान में सत्ता हस्तांतरण के लिए कोई भी कार्यवाहक सरकार नहीं बनेगी। इस संगठन ने यह भी कहा कि वे पूरी तरह से अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने जा रहे हैं। हालांकि तालिबान ने कहा है कि वह शांति व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़ें - टोक्यो ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, रचा इतिहास

  • काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना ने की हवाई फायरिंग, 5 लोगों की मौत

अमेरिकी सेना ने सोमवार को काबुल हवाई अड्डे पर लोगों की उमड़ी बेहिसाब भीड़ और हंगामे के दौरान हवाई फायरिंग की। इस फायरिंग में 5 लोगों की मौत हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट में एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि काबुल हवाई अड्डे पर लोगों की बेहिसाब भीड़ होने तथा हंगामा किए जाने के कारण हालात काबू से बाहर हो गए थे, जिसके कारण मजबूरन हमें भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हवाई फायरिंग करना पड़ी। भीड़ को रोकने के लिए केवल एक यही विकल्प बचा था।

यह भी पढ़ें - पूरी दुनिया में भारत का मस्तक ऊंचा करने वाले बुंदेलखंड के मेजर ध्यानचंद के नाम अब खेल रत्न पुरस्कार

तालिबान ने अफगानिस्तान में हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है, जिसके कारण काबुल और दिल्ली के बीच की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एयरपोर्ट पर चारों तरफ भगदड़ के वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात को देखते हुए सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता भारत करेगा।

काबुल हवाई अड्डा ( Kabul airport )

तालिबान के लड़ाकों ने शहर के बाहरी इलाकों में प्रवेश कर लिया है, जिससे निवासियों में डर और घबराहट पैदा हो गई है। लोग अपनी जान बचाने के लिए काबुल हवाई अड्डे पर एकत्रित हो रहै हैं। चारों ओर अफरातफरी का माहौल है।

काबुल हवाई अड्डे पर तैनात अमेरिकी सैनिक हवाई अड्डे का कामकाज संभाल रहे हैं, जो दूतावास के कर्मचारियों और अन्य नागरिकों को निकालने में मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - 84 कोसी परिक्रमा मार्ग बनेगा फोरलेन, पांच जिलों के लिए विकास की अहम कड़ी होगा साबित

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1