कानपुर आईआईटी के पीएचडी छात्र की ब्लैक फंगस से मौत

कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस के तेजी से बढ़ता प्रकोप दिनों-दिन जानलेवा होता जा रहा है। कानपुर में ब्लैक फंगस की दस्तक अब..

कानपुर आईआईटी के पीएचडी छात्र की ब्लैक फंगस से मौत
ब्लैक फंगस फाइल फोटो

लखनऊ स्थित पीजीआई में चल रहा था इलाज 

कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस के तेजी से बढ़ता प्रकोप दिनों-दिन जानलेवा होता जा रहा है। कानपुर में ब्लैक फंगस की दस्तक अब आईआईटी तक पहुंच चुकी है। आईआईटी के पीएचडी के छात्र का निधन हो गया। छात्र के निधन पर आईआईटी प्रबंधन ने गहरा दुख जताया है। 

मूलरूप से प्रदेश के फैजाबाद स्थित बेदापुर के टिकरी में रहने वाले कवींद्र कुमार चतुर्वेदी ने एमएनआईटी इलाहाबाद से मास्टर करने के बाद कानपुर आईआईटी में 2019 में उन्होंने पीएचडी में प्रवेश लिया था। यहां पर वह एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी कर रहे थे। उन्होंने बीते साल साल लॉकडाउन के दौरान शादी की थी। उनकी पत्नी गृहिणी हैं। कुछ समय पूर्व कवींद्र कोरोना की चपेट में आ गए थे। कोरोना को मात देने के बाद वह ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) की चपेट में आ गए। उनका लखनऊ स्थित पीजीआई में इलाज चल रहा था।

यह भी पढ़ें - शादी समारोह में चली कई राउंड गोलियां, एक घायल

आईआईटी निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर में अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट से उनके निधन की सूचना दी है। प्रोफेसर करंदीकर ने यह भी बताया कि उनके इलाज की हर संभव कोशिश की गई, यहां तक कि पूर्व छात्र (जो एक फार्मा कंपनी के बोर्ड सदस्य हैं) की मदद लेकर उनको दवाइयां उपलब्ध कराई गई। लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका। निदेशक ने युवा मेधा के जाने पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

हालात खराब होने पर निकालनी पड़ी थी एक आंख बताया कि पीएचडी छात्र कवींद्र की हालत काफी खराब होती चली गई। इलाज के दौरान उनकी एक आंख की रोशनी भी पूरी तरह से चली गई और खराब होने के चलते उसे निकालना पड़ा। आईआईटी निदेशक से लेकर उनके साथी इलाज के दौरान सहयोग करते रहे लेकिन जानलेवा फंगस ने उनके ब्रेन पर अटैक कर दिया था और उनका निधन हो गया। 

यह भी पढ़ें - अज्ञात बदमाशों ने डॉक्टर को मारी गोली, हालत नाजुक

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
1
funny
0
angry
1
sad
1
wow
2