काशी विश्वनाथ धाम भारत की पुरातन और व्यवस्थित विकास का बेहतरीन उदाहरण: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जीवन को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निरंतर प्रयास कर रहे हैं..

काशी विश्वनाथ धाम भारत की पुरातन और व्यवस्थित विकास का बेहतरीन उदाहरण: योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ / Chief Minister Yogi Adityanath

  • अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जीवन को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निरंतर प्रयास कर रहे हैं। सरकार ने शहरी बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की कमी को दूर करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। काशी विश्वनाथ धाम भारत की पुरातन और व्यवस्थित विकास का एक बेहतरीन उदाहरण है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को बड़ालालपुर स्थित पं.दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी ने गरीबों, मजदूरों और जरूरतमंदों के लिए खोला खजाना

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में आये महापौरों का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले सात वर्षों में काशी ने विकास के नए मापदंड स्थापित किए। 7 वर्ष पहले जो लोग काशी आए वो आज काशी को नहीं पहचानते। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों हुए काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण का जिक्र करते हुए कहा कि काशी का विकास देखकर हर कोई अभिभूत है।

काशी विश्वनाथ धाम भारत की पुरातन और व्यवस्थित विकास का एक बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने कहा कि 2014 के पहले काशी में बिना किसी प्लान के केवल अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए जो विकास होते थे। वो यहां के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर देते थे। अब काशी में साफ-सफाई , लटकते बिजली के तार, संकरी गलियों को ठीक किया गया । काशी के लोगों को भी इस बात की अनुभूति होती है।

यह भी पढ़ें - दिल्ली और लखनऊ के नहीं काटना पड़ेगा चक्कर, कानपुर में मिलेगा विश्वस्तरीय इलाज

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने काशी को दुनिया के सामने एक नए रूप और अंदाज में प्रस्तुत किया है। आज देश भर से यहां आये महापौर विकास के इस मॉडल को देखकर अपने-अपने क्षेत्रों में भी ऐसा ही स्थायी विकास को गति देंगे। उत्तर प्रदेश सरकार विकास के इस मॉडल को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। प्रधानमंत्री ने लक्ष्य रखा है कि देश की अथव्यवस्था पांच ट्रिलियन का हो। उत्तर प्रदेश सरकार इस लिए लगी हुई है। यूपी के नगरीय क्षेत्र में स्मार्ट सिटी योजना के तहत तेजी से कार्य चल रहे है।

उन्होंने कहा कि देश के सौ स्मार्ट सिटी में दस यूपी में ही है। इसलिए यहां के स्मार्ट सिटी का हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। सात अमृत योजना के शहर का व्यवस्थित तरीके से कार्य चल रहा। यूपी के 734 नगर निकायों में प्रदेश की 23 फीसदी आबादी रहती है। नगर निकायों में सड़कों का जाल, एसटीपी, कचरा प्रबंधन, रोजागर के अवसर को बढ़ाने के लिए ठोस कार्य किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज में हुए कुंभ मेले का भव्य और व्यवस्थित स्वरूप को लोगों ने देखा। सम्मेलन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी,प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन,पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों का बढ़ाया तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1