केदार सम्मान - 2021 विमल कुमार को उनके कविता संग्रह के लिए दिया जायेगा

केदार स्मृति न्यास बाँदा द्वारा सन 1996 से प्रतिवर्ष प्रतिष्ठित प्रगतिशील कवि केदारनाथ अग्रवाल की स्मृति में दिए जाने वाले साहित्यिक केदार..

केदार सम्मान - 2021 विमल कुमार को उनके कविता संग्रह के लिए दिया जायेगा
विमल कुमार..

केदार स्मृति न्यास बाँदा द्वारा सन 1996 से प्रतिवर्ष प्रतिष्ठित प्रगतिशील कवि केदारनाथ अग्रवाल की स्मृति में दिए जाने वाले साहित्यिक केदार सम्मान-2021 विमल कुमार को उनके कविता संग्रह ‘जंगल में फिर आग लगी है’ के लिये लिए प्रदान किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि यह सम्मान प्रतिवर्ष ऐसी प्रतिभाओं को दिया जाता है जिन्होंने केदार की काव्यधारा को आगे बढ़ाने में अपनी रचनाशीलता द्वारा कोई अवदान दिया हो। प्रकृति सौंदर्य व मानव मूल्यों के प्रबल समर्थक कवि केदारनाथ अग्रवाल की ख्याति उनकी कविताओं के अछूते बिम्ब विधान के साथ-साथ कविताओं की सादगी व सहजता के कारण विशिष्ट रही।

यह भी पढ़ें -  टोक्यो ओलम्पिक जागरूकता रिले का बाँदा में स्वागत

केदार स्मृति न्यास केदारजी की काव्य परंपरा को आगामी पी‍ढ़ी तक पहुँचाने व उनमें काव्य के उस स्तर की पहचान विनिर्मित करने के उद्देश्य से गठित की गई संस्था है। प्रतिवर्ष सम्मान का निर्णय कविताओं की वस्तु विन्यास की इसी कसौटी को ध्यान में रखते हुए ही किया जाता है।

निर्णय की प्रशस्ति में कहा गया है कि ‘विमल कुमार कविता की शक्ति में विश्वास करते हैं। विमल कुमार की कविता हमारे समाज की विडम्बनाओं और विद्रूपताओं पर लगातार नज़र रखती है। उसका व्यंग्य चुभन भी देता है और सोचने के लिये बाध्य भी करता है। विमल दिनों दिन जटिल होती सच्चाइयों को बहुत सादा ढंग से कहने वाले कवि हैं। 

यह भी पढ़ें - बाँदा : मुठभेड़ के बाद पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर से के चंगुल से अपहृत किशोर को मुक्त कराया

केदार स्मृति न्यास के सचिव नरेन्द्र पुण्डरीक ने बताया कि इसके पूर्व समकालीन हिन्दी कविता के इस महत्वपूर्ण सम्मान से नासिर अहमद सिकदर, एकान्त श्रीवास्तव, कुमार अम्बुज, विनोद दास, अनिल कुमार सिंह, अनामिक, हरिशचंद्र पाण्डेय, गगन गिल, हेमन्त कुकरेती, नीलेश रघुवंशी, आशुतोष दुबे, बद्रीनारायण, दिनेश कुमार शुक्ल, पवन करण, अनीता वर्मा, दिनेश कुशवाह, अष्टभुजा शुक्ल, मदन कश्यप, स्वप्निल श्रीवास्तव और कात्यायनी को सम्मानित किया जा चुका है।

यदि समय की स्थिति सामान्य रही तो ‘केदार स्मृति न्यास’ सितम्बर या अक्टूबर में आयोजन सम्पन्न करेगा। इस आयोजन के साथ न्यास ‘डॉ० राम विलास शर्मा आलोचना सम्मान’ और ‘महेश अंजुम कविता सम्मान’ सम्पन्न करेगा जो कि पहले ही केदार स्मृति न्यास प्रो०बजरंग बिहारी तिवारी और युवा कवि अरूणाभ सौरभ को देने की घोषणा कर चुका है।

यह भी पढ़ें - सत्रह दिन पहले अपहृत मॉडल का भाई जौनपुर में वाहन चेकिंग में पकड़ा गया

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1