बुन्देलखण्ड के कुंवर मानवेंद्र सिंह विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर बने 

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को राजभवन में कुंवर मानवेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के..

बुन्देलखण्ड के कुंवर मानवेंद्र सिंह विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर बने 

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को राजभवन में कुंवर मानवेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के कार्यकारी सभापति के रूप में शपथ दिलाई।

राजभवन से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कुंवर मानवेंद्र सिंह को विधान परिषद के कार्यकारी सभापति की शपथ दिलाई।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बार-बार शादी टूटने से क्षुब्ध युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

मानवेंद्र सिंह अभी हाल में संपन्न हुए विधान परिषद के चुनाव में निर्विरोध सदस्य निर्वाचित हुए हैं। सिंह पहले भी मई 2002 से अगस्त 2004 तक विधान परिषद के कार्यकारी सभापति रह चुके हैं।

सिंह के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

Kunwar Manvendra Singh

यह भी पढ़ें - झांसी से सपा प्रतिनिधि मण्डल किसान आन्दोलन में शामिल होने गाजीपुर बाॅर्डर पहुंचे 

बखूबी आता है मुझे सदन चलाना रू मानवेंद्र सिंह 

शपथ ग्रहण करने के बाद विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर कुंवर मानवेंद्र सिंह विधान परिषद स्थित अपने कार्यालय में पहुंचे। वहां उन्होंने कहा, इससे पहले भी मैं  2002 से 2004 के बीच प्रोटेम स्पीकर रह चुका हूं। मिलजुल कर सदन की कार्यवाही चलाना मुझे अच्छी तरह से आता है।

उन्होंने कहा कि सभापति का काम होता है कि विपक्ष के सदस्यों का संरक्षण हो और सरकार के कामकाज में भी बाधा ना आए। इस जिम्मेदारी को निभाना मैं बखूबी जानता हूं। जब भी सदन की कार्यवाही शुरू होगी। आपको इसका प्रमाण मिल जाएगा।

कुंवर मानवेंद्र सिंह बुंदेलखंड क्षेत्र में भाजपा के काफी जुझारू नेता माने जाते हैं। झांसी निवासी कुंवर मानवेंद्र सिंह अब विधान परिषद की कार्यवाही का संचालन करेंगे।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : गाली गलौज करते इंस्पेक्टर का आडियो वायरल, जांच के आदेश 

झांसी निवासी कुंवर मानवेंद्र सिंह पार्टी के बहुत पुराने नेता हैं। उनको तो बुंदेलखंड में भाजपा की जड़ माना जाता है। वह 1980 में झांसी के भाजपा जिला अध्यक्ष बने। 1985 में भाजपा से विधायक निर्वाचित हुए।

वह भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। इसके बाद लगातार दो सत्र भाजपा से विधान परिषद के सदस्य रहे हैं। वह राजनाथ सिंह की सरकार के समय विधान परिषद के कार्यवाहक सभापति के पद पर भी रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने करीब 20 वर्ष तक सत्ता से बाहर रहने के कारण कुंवर मानवेंद्र सिंह ने भी 20 वर्ष का वनवास काटा था। वह अभी बुंदेलखंड विकास बोर्ड के चेयरमैन हैं। उनको मिला यह पद कैबिनेट मंत्री का दर्जा वाला होता है। इससे पहले तक यह पद हमेशा मुख्यमंत्री के पास रहा है। मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होने के बाद योगी आदित्यनाथ ने इनको विशेष यह विशेष पद सौंपा था। इनको तो सीएम योगी आदित्यनाथ का बेहद विश्वासपात्र माना जाता है।

यह भी पढ़ें - बालू के अवैध खनन को लेकर सीबीआई ने पट्टाधारक के बेटों से की पूछताछ

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0