बुंदेली लोक संस्कृति के महानायक हैं लाला हरदौल : अनिल जी

दीवान हरदौल शोध संस्थान के तत्वाधान में राजकीय संग्रहालय सभागार में दीवाल हरदौल की जयंति पर एक दिवसीय शोध संगोष्ठी का आयोजन..

बुंदेली लोक संस्कृति के महानायक हैं लाला हरदौल : अनिल जी
बुंदेली लोक संस्कृति के महानायक हैं लाला हरदौल..

दीवान हरदौल शोध संस्थान के तत्वाधान में राजकीय संग्रहालय सभागार में दीवाल हरदौल की जयंति पर एक दिवसीय शोध संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के उदघाटन सत्र के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह अनिल श्रीवास्तव ने कहा की लाला हरदौल बुंदेली लोक संस्कृति के महानायक हैं ।

यह भी पढ़ें - ऑपरेशन क्लीन : मुठभेड़ में एक शातिर घायल, एक अन्य गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि लाला हरदौल ने बुंदेलखंड की सुरक्षा के लिए सदैव संघर्ष किया था। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहे बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राजा बुंदेला ने कहा कि लाला हरदौल बुंदेली की पहचान है। बुंदेली लोक नृत्य लोक संगीत के लोक कलाकारों को उन्हीं से प्रेरणा मिलती है।

मुख्य वक्ता के रूप में राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने कहा की लाला हरदौल बुंदेलखंड की इतिहास के अभिन्न अंग है। उन्होंने बुंदेलखंड की संस्कृति और यहां के समाज को एक नई नवीन दिशा दी है।

यह भी पढ़ें - गाय के गोबर से बनेगा पेंट, बुन्देलखण्ड में मिटेगा अन्ना प्रथा का दंश : भानु प्रताप

विशिष्ट अतिथि और संरक्षक हरिओम पाठक ने कहा की लाला हरदौल अपने जीवन काल में ही बुंदेलखंड में लोकप्रिय हो गए थे, आज भी कोई मांगलिक कार्य उनके बिना नहीं होते। द्वितीय सत्र के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं साहित्यविद डॉ रवींद्र शुक्ल ने कहा लाला हरदौल को मुगल शासक अपने रास्ते से हटाना चाहते थे, इसीलिए उन्हें विषपान कराया गया। इतिहासकार डा चित्रगुप्त ने बीज वक्तव्य देते हुए कहा कि लाला हरदौल को विषपान करवाना तत्कालीन राजनीतिक कुचक्र था।

द्वितीय सत्र की अध्यक्षता कर रहे डा पुनीत बिसारिया ने कहा कि लाला हरदौल बुंदेलखंड के संस्कृति के उन्नायक के रूप में जाना जाता है। विशिष्ट वक्ता सुखदेव ब्यास गुरसराय, संतोष पटेरिया महोबा, जगदीश तिवारी ओरछा, डा लखनलाल खरे शिवपुरी, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी एस के दुबे , सुरेन्द्र सक्सेना , डा सविता शुक्ला ने भी अपना व्याख्यान दिया। कार्यक्रम में आभार हरदौल शोध संस्थान के अध्यक्ष साकेत बिहारी द्विवेदी ने और अतिथियों का स्वागत सचिव डॉ राजीव द्विवेदी ने किया।

यह भी पढ़ें - झाँसी : घर में घुसा मगरमच्छ, मचा हड़कंप, रेस्क्यू हुई जमकर मशक्कत

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0