ललितपुर : गणित किट के प्रभावी उपयोग हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम पाल सिंह के निर्देशन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सभागार में गणित किट...

ललितपुर : गणित किट के प्रभावी उपयोग हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

प्रशिक्षण में सीखी हुई कलाओं का विद्यालय में बच्चों के साथ क्रियान्वयन करें- अमृता लोहिया

ललितपुर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम पाल सिंह के निर्देशन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सभागार में गणित किट के प्रभावी उपयोग हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जिसमें मड़ावरा, महरौनी, तालबेहट और जखौरा के शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। सन्दर्भदाता कल्याण सिंह ठाकुर, मनीष कुमार खरे, विकास सिंघई एवं अमृता लोहिया ने प्रशिक्षण के उद्देश्य उसके महत्व और विद्यालय में गणित किट का बच्चों के साथ प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विस्तृत जानकारी दी।

यह भी पढ़े : झाँसी : असंवैधानिक गिरफ़्तारी के खिलाफ 'आप' कार्यकर्ताओं का संजय सिंह का मुखौटा लगाकर प्रदर्शन

प्रोजेक्टर पर लघु वीडियो के माध्यम से सौर मण्डल के गृहों के आकार और सूर्य से उनकी दूरी की यथार्थता को स्पष्ट किया एवं पानी में चुम्बक के द्वारा बहुभुज की संरचना बनाना बताया। भरतलाल रिछारिया एवं भारती मोदी ने शिक्षक की समस्याओं पर प्रकाश डाला एवं सुन्दर गीत प्रस्तुत किये। आदेश पुरोहित, विशाल जैन पवा, मधु श्रीवास एवं अखिलेश कुशवाहा ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किये। सभी शिक्षकों ने अपने अनुभवों को साँझा किया एवं गणित किट की 11 सामग्रियों के द्वारा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लर्निंग आउट कम प्राप्त करने के लिए उनकी सार्थकता को व्यक्त किया। ठोस आकृति, टाइल्स, स्टैंमपिंग पात्र और पैड, खेल मुद्रा, घड़ी, संख्या कार्ड, डोमिनोस कार्ड, स्थानीय मान कार्ड, पांसे, ब्लॉक्स, रस्सी के सन्दर्भ में विस्तार से चर्चा की एवं गणित की अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए इनकी उपयोगिता को बताया।

यह भी पढ़े : झाँसी : रामलीला के 9वें दिन सुग्रीव मित्रता लीला का हुआ मंचन, मुख्य अतिथि रहे समाजसेवी डॉ. संदीप सरावगी

शिक्षा के तीन सोपान कक्षा मंच और मैदान पर चर्चा करते हुए सन्दर्भदाता कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा शिक्षक में अनंत क्षमता है जो बच्चों को निपुण बनाने के लिए अनेक संभावनाएं निकाल सकता है जिसे यहाँ साँझा करना है। अमृता लोहिया ने कहा विद्यालय में निपुण लक्ष्य को प्राप्त करना ही विभाग की सभी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है। विकास सिंघई ने कहा प्रशिक्षण में जो सीखा है उसका क्रियान्वयन नन्हें नन्हें बच्चों के साथ विद्यालय में करें। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग के जिला सलाहकार रूद्र प्रताप सिंह बुंदेला ने संवेदी किरण कार्यशाला का आयोजन किया।

यह भी पढ़े : नोटा का सोटा चलाने वाले बुंदेलखंड के मतदाता, अबकी फिर विधासभा चुनाव में चुनौती बनेंगे

प्रशिक्षण में अमित जैन, संजय सिंह राजपूत, पुष्पेंद्र सैनी, नरेंद्र कुमार रजक, आशीष तिवारी, चंद्रभान, दर्शन सिंह, अमन पटैरिया, संदीप श्रीवास्तव, विपेंद्र सिंह, अंकित लोहिया, अनिल गुप्ता, गुलाब सिंह, निशांत सोनी, वेद प्रकाश, श्रीकांत, रविंद्र कुमार, राकेश नामदेव, शिक्षानन्द, आकांक्षा, प्रियंका, अमीता, नेहा, एकता, रीता सहित एक सैकड़ा शिक्षक शिक्षिकाओं को सहभागिता प्रमाणपत्र प्रदान किये गये। संचालन मनीष कुमार खरे और आभार व्यक्त विशाल जैन पवा ने किया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0