‘बोर्ड परीक्षा में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त’

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा जनपद में सकुशल, शांतिपूर्ण, नकलविहीन संपन्न कराए जाने के संबंध...

‘बोर्ड परीक्षा में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त’

डीएम-एसपी ने बैठक कर परीक्षाएं नकलविहीन सकुशल संपन्न कराने के दिए निर्देश

चित्रकूट। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा जनपद में सकुशल, शांतिपूर्ण, नकलविहीन संपन्न कराए जाने के संबंध में जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द एवं पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : रामरत्नेश्वर शिवालय का मनाया वार्षिक पाटोत्सव

जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि जनपद में बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक संपन्न कराई जाएगी। परीक्षाएं प्रथम पाली में प्रातः 8 से 11ः45 बजे तक एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 2 से 5ः15 बजे तक होंगी। 42 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल में 14177 परीक्षार्थी, इंटरमीडिएट में 99048 परीक्षार्थी शामिल होंगे। चार सचल दल का गठन किया गया है। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापक, वाहृय केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं। जिले में कंट्रोल रूम की स्थापना जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में की गई है। डीएम ने उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा कि भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। बिना किसी घटना के परीक्षा को सुचितापूर्ण संपन्न कराना है। छोटी सी चूक बड़ा रूप धारण कर लेती है। किसी भी दशा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी सचेत रहकर तन्मयता से ड्यूटी करें। बोर्ड के निर्देश के अनुसार परीक्षा को शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न कराएं।

यह भी पढ़े : वाहन पेड़ से टकराया, युवक की मौत

परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे। डीवीआर सही तरह से चले। इसका विशेष ध्यान दें। इसके अलावा शौचालय, प्रकाश, पेयजल, फर्नीचर, बाउंड्रीवॉल, बैठने की समुचित व्यवस्था, टोल फ्री नंबर का भी प्रचार प्रचार कराया जाए। केंद्र व्यवस्थापकों ने कक्ष निरीक्षकों की मांग की है उनकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही आरओ, एआरओ एवं पुलिस भर्ती की भी परीक्षा संपन्न होगी। उसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्र पर सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र के एक किमी के अंतर्गत फोटोकॉपी मशीन संचालन भी प्रतिबंधित है। सुरक्षा कर्मियों के अलावा शस्त्र केंद्रों पर अंदर ले जाना वर्जित है। 

यह भी पढ़े : भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही रोकने की गुहार

पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। कहीं पर कोई समस्या नहीं होगी। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि जिन परीक्षा केंद्रों में विद्यालयों पर चैकीदार हैं उनको रात्रि में विद्यालय पर ही रखा जाए। अगर नहीं है तो वहां पर प्रबंधक व प्रधानाचार्य किसी भी कर्मचारी को नामित करें। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर एसडीएम रामजन्म यादव, एसडीएम मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर एसडीएम प्रमोद कुमार झा, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, राजापुर सीओ निष्ठा उपाध्याय, सीओ लाइंस यातायात राजकमल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0