वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या 4 और 5 पर लगी लिफ्ट

वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर रविवार को झांसी ललितपुर सांसद अनुराग शर्मा ने..

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या 4 और 5 पर लगी लिफ्ट

झांसी,

  • वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेन व कोचों की मिलेगी अब सटीक जानकारी

वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर रविवार को झांसी ललितपुर सांसद अनुराग शर्मा ने “एकीकृत जन सूचना प्रणाली” और प्लेटफार्म संख्या चार व पांच पर लिफ्ट का लोकार्पण किया। मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष की उपस्थिति में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद अनुराग शर्मा ने फीता काटकर प्लेटफार्म संख्या चार व पांच के ऊपर नये फुट ओवर ब्रिज पर लिफ्ट औैर एकीकृत जन सूचना प्रणाली का लोर्कापण किया।

यह भी पढ़ें - अग्निपथ योजना से नाराज युवकों द्वारा स्टेशन में तोड़फोड़ से, ये 11 ट्रेनें प्रभावित

इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने झांसी मंडल से जुड़ी परियोजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी और सहयोग के लिए सांसद का धन्यवाद दिया। सांसद ने रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को सराहा। इसके साथ ही स्टेशन और सर्कुलेटिंग क्षेत्र के विकास पर विस्तृत चर्चा की।

मंडल रेलप्रबंधक ने बताया कि झांसी महानगर की विकास यात्रा में भारतीय रेल का महत्वपूर्ण योगदान है। झांसी में रेल के आगमन के लगभग 140 वर्षों के इतिहास में भारतीय रेल ने इस शहर को संपूर्ण राष्ट्र और बड़े शहरों के माध्यम से संपूर्ण विश्व से जोड़ने के कार्य किया है। इस स्टेशन का विकास और इसको अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाकर यात्रियों सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल सदैव तत्पर है।

यह भी पढ़ें - बांदा में पुर्नस्थापित हुई महाराणा प्रताप की मूर्ति, अब मुख्यमंत्री योगी से अनावरण कराने की मांग

इसी क्रम में झांसी स्टेशन के प्लेटफोर्म संख्या चार सह पांच पर 22 लाख की लागत से लिफ्ट लगायी गयी है, जिसकी क्षमता 15 व्यक्ति या 1020 किलोग्राम वजन ले जाने की है। रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों की कड़ी में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे स्टेशन आने वाले दिव्यांग, वृद्ध एवं अशक्त यात्रियों सहित अन्य यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। इसके अतिरिक्त एकीकृत जन सूचना प्रणाली 85 लाख की लागत से स्थापित की गई है।

जिसके अन्तर्गत कोच इंडिकेशन बोर्ड तथा ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड की एकीकृत ऐसी प्रणाली है जिसमें स्टेशन पर गाड़ियों के आवागमन की सूचना के साथ-साथ उनके कोचों की वास्तविक स्थिति को दर्शाया जाता है। जिससे यात्रियों को अपनी गाड़ी की और कोच की जानकारी सुलभ होती है। इसके अंतर्गत जो कोच इंडिकेशन बोर्ड तथा ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड स्टेशन पर प्रतिस्थापित किये गये हैं, वे आरडीएसओ के नए मानक पर आधारित है। ये सफेद चमकीले रंग में ट्रेनों और कोचों की जानकारी को प्रदर्शित करते हैं, जिन्हें यात्रीगण काफी दूर से ही आसानी से देख कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - अग्निपथ योजना के विरोध के कारण चित्रकूट से गुजरने वाली 56 ट्रेनें रद्द

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2