उप्र के 23 जनपदों में आज हो सकती हल्की बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कानपुर मंडल समेत उप्र की राजधानी लखनऊ समेत 23 जनपदों में मंगलवार...

उप्र के 23 जनपदों में आज हो सकती हल्की बारिश

कानपुर। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कानपुर मंडल समेत उप्र की राजधानी लखनऊ समेत 23 जनपदों में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान में बदला बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव बन गया है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि मौसम का ताजा अपडेट मंगलवार सुबह आया है। प्रदेश के प्रतापगढ़, बांदा, कौशांबी, हमीरपुर, फतेहपुर, जालौन, रायबरेली,अमेठी, कानपुर नगर, सुल्तानपुर, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, बस्ती, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती में हल्की वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़े : झाँसी : नहर किनारे खेत में दिखा मगरमच्छ, किसानों में मची अफरा तफरी

चक्रवाती तूफान में बदला बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक ने समिति को चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग’ की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी।

बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटों के दौरान नौ किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और रविवार को 4.30 बजे अक्षांश 11.8 डिग्री उत्तर और देशांतर 82.2 डिग्री पूर्व, लगभग 260 किमी पूर्व में उसी क्षेत्र पर केंद्रित था। पुंडुचेरी के दक्षिण-पूर्व में, चेन्नई से 250 किमी दक्षिण-पूर्व में, नेल्लोर से 380 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, बापटला से 490 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में और मछलीपट्टनम से 500 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में आईएमडी महानिदेशक ने एनसीएमसी को सूचित किया।

यह भी पढ़े : चंद्रयान-3 की बड़ी उपलब्धि, प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्रमा की कक्षा से वापस पृथ्वी की कक्षा में स्थापित

उन्होंने बताया कि इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, और तेज होने और 04 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना थी। इसके बाद यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण के करीब बढ़ेगा।

05 दिसंबर की दोपहर के दौरान आंध्र प्रदेश तट और नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करें, जिसकी अधिकतम गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

यह भी पढ़े : चक्रवाती तूफान ‘मिगजाम’ के प्रभाव से दक्षिणी यूपी व बुंदेलखंड के इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार

कैबिनेट सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित राज्यों को आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमान की पृष्ठभूमि में सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाने चाहिए, कैबिनेट सचिवालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जान-माल की कोई हानि न हो और लोगों को निकाला न जाए।”

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0