एमएलसी चुनाव अब एक साथ 9 अप्रैल को होंगे, जानिये ये है वजह

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 35 स्थानीय निकाय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों की 36 सीटों पर होने वाले एमएलसी..

एमएलसी चुनाव अब एक साथ 9 अप्रैल को होंगे, जानिये ये है वजह
विधानसभा, यूपी

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 35 स्थानीय निकाय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों की 36 सीटों पर होने वाले एमएलसी चुनाव को टाल दिया है। अब यह चुनाव नई सरकार के गठन के बाद होगा। सभी सीटों पर एक साथ 9 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और 12 अप्रैल को इनकी गिनती होगी।

विधानसभा चुनाव के साथ-साथ घोषित किए गए विधान परिषद के चुनाव को आगे बढ़ाने के  लिए विभिन्न राजनीतिक दलों ने आयोग से मांग की थी। इस पर आयोग ने चुनाव टालने का फैसला किया।

पहले यह चुनाव दो चरणों में होने थे। पहले चरण की 30 सीटों के लिए चार फरवरी से नामांकन शुरू हो गया था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि एमएलसी चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। जो नामांकन प्रक्रिया गत चार फरवरी से शुरू हुई थी, उसे फिलहाल रोक दिया गया है। इन 30 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया 15 मार्च से दोबारा शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें - यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने महोबा के लोगों से की अपील, साथ ही कही ये बड़ी बात

पहले चरण के लिए नामांकन 19 मार्च तक लिए जाएंगे। 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 23 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। जिसने नामांकन कर लिया है वह नामांकन मान्य होगा। दूसरे चरण में छह सीटों के लिए 15 मार्च से 22 मार्च तक नामांकन किया जा सकेगा। 23 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 25 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें - उप्र संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का समय एक घंटा बढ़ाया गया, अब इस वक्त आएगी ट्रेन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0