उत्तर रेलवे : लखनऊ मंडल की इन ट्रेनों में एमएसटी और क्यूएसटी की सुविधा शुरू

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल की करीब 10 ट्रेनों में शुक्रवार से मासिक सीजन टिकट (एमएसटी)और क्वार्टर सीजन टिकट (क्यूएसटी) की सुविधा..

उत्तर रेलवे : लखनऊ मंडल की इन ट्रेनों में एमएसटी और क्यूएसटी की सुविधा शुरू
रेलवे फाइल फोटो (railway file photo)

नई व्यवस्था के तहत अब जिस ट्रेन की एमएसटी और क्यूएसटी बनेगी यात्री उसी ट्रेन में सफर कर सकेंगे

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल की करीब 10 ट्रेनों में शुक्रवार से मासिक सीजन टिकट (एमएसटी)और क्वार्टर सीजन टिकट (क्यूएसटी) की सुविधा शुरू हो गई है। इस बार नई व्यवस्था के तहत एमएसटी और क्यूएसटी अनारक्षित ट्रेन के लिए ही बनाई जा रही है। अब जिस ट्रेन की एमएसटी और क्यूएसटी बनाई जाएगी यात्री उसी ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - त्योहारों में यात्रियो को दलालों से बचाने को रेलवे 40 पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाएगा

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन के मुताबिक, एमएसटी और क्यूएसटी की सुविधा शुक्रवार से 04203/04 लखनऊ-फैजाबाद-लखनऊ पैसेंजर स्पेशल ट्रेन में, 04213/14 लखनऊ-कानपुर-लखनऊ मेमू में, 04201/02 वाराणसी-प्रतापगढ़-वाराणसी पैसेंजर

स्पेशल ट्रेन में, 04263/64 वाराणसी-सुल्तानपुर-वाराणसी पैसेंजर स्पेशल ट्रेन में और 04267/68 वाराणसी-प्रतापगढ़-वाराणसी पैसेंजर स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ मेट्रो ने यात्रियों को लौटाए नौ मोबाइल और 16 हजार रूपए

रेलवे ने इस बार एमएसटी और क्यूएसटी की एक नई व्यवस्था लागू की है। इस व्यवस्था के तहत एमएसटी और क्यूएसटी अनारक्षित ट्रेन के लिए बनेगी। एमएसटी और क्यूएसटी जिस ट्रेन के लिए बनाई जाएगी यात्री उसी ट्रेन में सफर कर सकेंगे। इस नई व्यवस्था से पुष्पक और चित्रकूट एक्सप्रेस जैसी आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेनों की स्लीपर और एसी बोगियों में एमएसटी और क्यूएसटी वाले यात्रियों के चढ़ने पर अंकुश लगेगा।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोश शुक्ल ने बताया कि दैनिक यात्री केवल उन अनारक्षित ट्रेनों में ही सफर कर सकेंगे, जिसकी एमएसटी और क्यूएसटी रेलवे जारी करेगा। इसके अलावा किसी अन्य ट्रेन में सफर करने पर उनके खिलाफ बेटिकट होने की कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ मंडल के ट्रेन टिकट परीक्षकों को मिलीं पीओएस मशीनें, ऑनलाइन भुगतान में अब नहीं होंगी दिक्कतें

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1