डेंगू दिवस पर जागरूक कर दिलाई स्वच्छता की शपथ

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर लोगों को डेंगू रोग से बचाव के लिए जागरूक कर स्वच्छता की शपथ दिलाई गई...

डेंगू दिवस पर जागरूक कर दिलाई स्वच्छता की शपथ

बचाव के तरीके बता लोगों को किया जागरुक, एंटी लार्वा दवाओं का कराया छिड़काव

चित्रकूट(संवाददाता)। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर लोगों को डेंगू रोग से बचाव के लिए जागरूक कर स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। जलभराव वाले स्थानों एवं नालियों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया गया।

यह भी पढ़े : मध्यप्रदेश के आधे हिस्से में आज रहेगी तेज गर्मी, 11 शहरों में 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा

सीएमओ डॉ. भूपेश द्विवेदी ने बताया कि डेंगू दिवस का उद्देश्य इस रोग से बचाव के लिए जनमानस में जागरूकता बढ़ाना है। जनपद में डेंगू की जांच व रोकथाम को पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गंगाराम रतमेले ने जानकारी दी की डेंगू एक जानलेवा रोग है जो मादा मच्छर एडीज के काटने से होता है। यह मच्छर दिन में काटता है। तेज बुखार, जोडो में दर्द, शरीर में चकत्ते पडना, सिर दर्द, उल्टी आना आदि डेंगू के प्रमुख लक्षण है। जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सिंह ने बताया कि जनपद में गत वर्ष 2023 में कुल 23 डेंगू धनात्मक रोगी पाए गए थे। वर्ष 2024 में अब तक कोई भी मरीज नहीं मिला।

यह भी पढ़े : उप्र में लू एवं हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ेगा, बरतें सावधानी

मलेरिया विभाग टीम के सहायक मलेरिया अधिकारी आरके सिंह, वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक रोहित व्यास, मलेरिया निरीक्षक प्रगति चंदेल, ज्योति सिंह, जयशंकर गुप्ता, एलटी अल्का सिंह, कीट संग्रहकर्ता राजेश, एसएफडब्ल्यू कांतिस्वरूप व आईएफडब्ल्यू द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में सोर्स रिडक्शन व प्रचार प्रसार किया। हर रविवार मच्छर पर वार की तर्ज पर लोगों को प्रत्येक रविवार अपने घरों के कूलरों का पानी साफ करने व आसपास पानी जमा न होने देने के प्रति जागरूक किया गया। विद्यालय में स्कूली बच्चो को डेंगू रोग से बचाव व स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। साथ ही नालियों व जलभराव वाले स्थानो में एंटी लारवा दवा का छिड़काव कराया गया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0