श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट का कायाकल्प करेगी मध्यप्रदेश सरकार, विकास का खाका तैयार

भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट में अब आने वाले समय में मध्य प्रदेश के लोगों को उत्तर प्रदेश के क्षेत्र को देख निराश नहीं..

श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट का कायाकल्प करेगी मध्यप्रदेश सरकार, विकास का  खाका तैयार

भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट में अब आने वाले समय में मध्य प्रदेश के लोगों को उत्तर प्रदेश के क्षेत्र को देख निराश नहीं होना पड़ेगा। चित्रकूट में मध्यप्रदेश के क्षेत्र में आने वाले सभी धार्मिक स्थलों और क्षेत्र का 435 करोड रुपये की लागत से विकास कार्य किया जाएगा। इन विकास कार्यों के लिए पूर्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा घोषणा की गई थी जिसके लिए प्रस्ताव बनाकर मंत्रालय को भेज दिया गया है और अब प्रदेश के बजट का इंतजार है। 

ज्ञात हो कि चित्रकूट में 70 फीसदी धार्मिक क्षेत्र मध्यप्रदेश के सतना जिले में आता है जबकि 30 फीसद उत्तर प्रदेश के हिस्से में है लेकिन उप्र शासन द्वारा क्षेत्र का हर तरह से विकास किया गया है जिससे मप्र के हिस्से अछूते नजर आते हैं। यह देख मध्य प्रदेश के पर्यटकों को चेहरे हमेशा से मुरझा जाते थे लेकिन अब प्रदेश के हिस्से में भी विकास तेजी से होगा और हर सुविधाएं नजर आएंगी। इसमें कामतानाथ परिक्रमा पथ, मंदाकिनी घाट, सड़क, बिजली, सौंदर्यीकरण सहित अन्य कार्य होने हैं।

यह भी पढ़ें - प्रिया मसाले की तरह चित्रकूट में और इकाई लगाई जाए ताकि लोगों को रोजगार मिल सके

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने रामनवमीं में चित्रकूट के विकास की कई घोषणाएं की थीं। जिसका खाका तैयार हो चुका है और प्रस्ताव शासन को भेजा गया है जिसमें नगर परिषद अंतर्गत 127 करोड़ के कार्य होने हैं। वहीं चित्रकूट में वन विभाग के क्षेत्र अंतर्गत 286 करोड़ और ऊर्जा विभाग के अंतर्गत 18 करोड़ के विकास कार्य होने हैं।

इसमें चित्रकूट का प्रमुख स्थल भगवान कामतानाथ व परिक्रमा क्षेत्र में 3.40 करोड़ का शेड निर्माण, एकलव्य स्कूल से रजौला के सामने सीढ़ियों और बैठक व्यवस्था का निर्माण, पीली कोठी के पास 99 लाख की लागत से स्वागत द्वार, 5.58 करोड़ रुपये की लागत से ब्रह्मकुंड उद्गम स्थल, मंदाकिनी नदी तक तटबंद और सौंदर्यीकरण के कार्य, 70 लाख की लागत से रजौला रोड से पूर्वी मुखारबिंद तक सीमेंट और नाली निर्माण, 2.21 करोड़ की लागत से चित्रकूट में सीसीटीवी कैमरे, चौबेपुर में 3 करोड़ की लागत से मिनी स्टेडियम, राजौला में 5 करोड़ की लागत से बस स्टैंड, थर पहाड़ और रघुवीर मंदिर से 5-5 करोड़ की लागत से सीमेंट सड़क, 10 करोड़ की लागत से अक्षयवट से चितरा बार्डर तक सीमेंट सड़क, एक करोड़ की लागत से लोधन टिकुरा पर्ण कुटी से मुख्य मार्ग तक सीमें सड़क और 5.50 करोड़ से इंडोर कांप्लेक्स बनाया जाएगा। इसके अलावा भी अन्य कार्य होने हैं।

यह भी पढ़ें - ट्रेन में बिना टिकट के यात्रा करने वालों की खैर नही

भूमिगत बिजली से रोशन होगा परिक्रमा मार्गः बीते तीन दिनों पूर्व चित्रकूट प्रवास पर आए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न तोमर ने भी चित्रकूट में कामतानाथ मंदिर के परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया था। यहां उत्तर प्रदेश की ओर मार्ग पर भूमिगत विद्युत लाइन थी लेकिन मध्य प्रदेश की ओर नहीं जिसे देख उन्होंने कहा कि अब जल्द मप्र के क्षेत्र का भी विकास होगा। दरअसल परिक्रमा मार्ग पर 2.75 करोड़ रुपये की लागत से भूमिगत विद्युतीकरण का काम किया जाएगा।

जबकि चित्रकूट के अन्य धार्मिक स्थलों में भी 15 करोड़ की लागत से भूमिगत विद्युतीकरण का काम होगा ताकि क्षेत्र में बंदरों से बिजली लाइन को नुकसान न हो और धार्मिक स्थलों की खूबसूरती भी देखने मिले। मध्य प्रदेश के हिस्से में चित्रकूट के धार्मिक स्थलों में मंदाकिनी का भरत घाट, सति अनुसूईया आश्रम, जानकी कुंड, गुप्त गोदावरी, हनुमान धारा, कामतानाथ, लक्ष्‌मण पहाड़ी, राम दर्शन, स्फटिक शिला सहित साधू संतों को कई बड़े आश्रम हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा रेलवे स्टेशन के इस प्लेटफार्म पर जान जोखिम में डालकर, ट्रेन में चढ़़ने को मजबूर है यात्री

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2