UPSC में मप्र के युवाओं का जलवा, सतना की स्वाति ने 15वीं और धार की संस्कृति ने प्राप्त की 49वीं रैंक

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2022 के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में मध्य प्रदेश...

UPSC में मप्र के युवाओं का जलवा, सतना की स्वाति ने 15वीं और धार की संस्कृति ने प्राप्त की 49वीं रैंक

 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2022 के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में मध्य प्रदेश के युवाओं ने परचम फहराया है। सतना जिले की स्वाति शर्मा ने इसमें 15वीं रैंक हासिल की है। स्वाति मैहर तहसील के भटनवारा गांव की निवासी हैं और इनके पिता मैहर में ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं। वहीं, धार की संस्कृति सोमानी ने 49वीं रैक हासिल की है। संस्कृति धार के भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज सोमानी की बेटी हैं। जबलपुर में चेरीताल निवासी सुजीत जैन की बेटी सृष्टि जैन ने 165वीं, उज्जैन की रोचिका गर्ग ने 174वीं और जबलपुर के जतिन जैन को 91वीं रैंक हासिल की है जबकि भोपाल की भूमि श्रीवास्तव को 304वीं, शिवपुरी के शिवम यादव को 263वीं और बीना जिला सागर के शुभम सिंह ठाकुर को 466 वीं रैंक मिली है।

यह भी पढ़ें-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में काशी नगरी का हुआ कायाकल्प : केंद्रीय संचार राज्य मंत्री

स्वाति शर्मा जबलपुर के धनवंतरी नगर में परिवार के साथ रहती हैं। वह मूल रूप से सतना जिले के भटनबारा गांव की रहने वाली हैं। लंबे समय से जबलपुर में ही रह रही हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई भी यहीं पूरी की है। स्वाति ने बातचीत में बताया कि लॉकडाउन में बुक स्टोर्स बंद थे। हमारे पास स्टडी मटेरियल की कमी रहती थी। स्ट्रगल किया। कम रिसोर्सेस में आगे बढ़ना कोरोना ने सिखाया है। उनका कहना है कि 18-19 साल की होते ही लड़कियों की शादी कर दी जाती है। मेरा सोचना है कि लड़कियों को आगे बढ़ने का एक मौका जरूर देना चाहिए। वह एक ना दिन गौरवांन्वित होने का मौका जरूर देती हैं। जो लोग यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, वह हार्डवर्क करते रहें। अपने लिए एक मोटीवेटिंग फेक्टर जरूर खोजते रहे। मोटिवेटिंग फेक्टर को सोचिए। आप हमेशा सफल रहेंगे।

स्वाति की सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल है। स्वाति की मां ममता शर्मा ने कहा कि बेटी की इस कामयाबी पर सब खुश है, भगवान का आशीर्वाद था। हमने बेटी से कहा था, अगर पढ़ोगी तो अपने आप को बेचकर तुम्हे पढ़ाएंगे। बेटी बोझ नहीं होती है। यदि लगन और मेहनत हो तो एक दिन सफलता जरूर मिलती है।


यूपीएससी में 49वीं रैंक हासिल करने वाली धार के बदनावर की संस्कृति सोमानी की इस कामयाबी पर धार में जमकर जश्न मना। लोगों ने आतिशबाजी की और मिठाई बांटी। बदनावर क्षेत्र से पहली बार कोई युवती यूपीएससी परीक्षा में सफल हुई है। अपनी इस सफलता के बाद संस्कृति ने इसका श्रेय माता-पिता, परिवार के सदस्य व गुरुजनों को दिया है। उन्होंने कहा कि मेरी सफलता के पीछे बदनावर क्षेत्र के सभी लोगों को हाथ है, जिन्होंने मुझे हमेशा सपोर्ट किया है। उनके पिता मनोज सोमानी ने बताया कि संस्कृति ने दूसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है। पहले भी लिखित परीक्षा तो पास कर ली थी, किन्तु इंटरव्यू में पास नहीं हो पाई थी। संस्कृति का लक्ष्य अटल था। बचपन से ही उसका लक्ष्य था कि वह बड़ी होकर आईएएस अधिकारी बने। उसने इसकी तैयारियां शुरू कर दी थी। फिलहाल वह दिल्ली में हैं। जैसे ही उन्हें अपने सिलेक्शन की सूचना मिली। उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा।

यह भी पढ़ें-  2000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया आज से देश के सभी बैंकों में शुरू

वहीं, भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार शिवकुमार विवेक की बेटी भूमि श्रीवास्तव ने भी 304वीं रैंक के साथ यूपीएससी पास किया है। उज्जैन की रोचिका गर्ग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 174वीं रैंक हासिल की। उन्हें तीसरे प्रयास में सफलता मिली। रोचिका के पिता राजेश गर्ग पावरलूम चलाते हैं। उनकी मां सुनीता गृहणी हैं। परिवार के लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्न मनाया। रोचिका ने बताया कि देवास रोड के सेंट मैरी स्कूल से मैंने पीसीएम विषय के साथ 12वीं की पढ़ाई पूरी की। बीटेक की डिग्री पूरी होने पर भोपाल एलएनटी में 7.5 लाख सालाना के पैकेज पर जॉब लग गया था। बड़ी कंपनी में जॉब लगने के बाद भी मैंने ज्वॉइन नहीं किया। सिविल सर्विस में जाना मेरा सपना था जो आज पूरा हो गया।

यह भी पढ़ें-  चंबल एक्सप्रेस का दो साल बाद इस रेलवे स्टेशन पर फिर हुआ स्टाप

यूपीएससी में शिवपुरी के शिवम यादव ने 263वीं रैंक हासिल की है। उनके पिता सुरेंद्र यादव शिवपुरी कलेक्ट्रेट में बाबू के पद पर पदस्थ हैं। अब बाबू का बेटा आईएएस अफसर बनेगा। सुरेंद्र ने बताया कि उसका बेटा पढ़ने में शुरू से ही अव्वल रहा है। उसने 10वीं और 12वीं के एग्जाम में जिले के टॉपर सूची में भी स्थान हासिल किया था। यूपीएससी के दूसरे प्रयास में उसे यह सफलता मिली। उसने हमारे परिवार सहित जिले का मान बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में कामयाबी पाने वाले अभ्यर्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ट्वीट किया है कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफलता प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों को हृदय से बधाई। बड़ी कामयाबी के बाद देश के प्रति आपकी जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है। मुझे पूरा विश्वास है कि आप समस्त चुनौतियों को पार कर भारत को मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। आप सभी को उज्ज्वल भविष्य के लिए अनेकों शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें-  बांदाः पूर्व प्रधानाचार्य के घर में घुसकर मारपीट व लूटपाट के मामले में कोर्ट ने सब इंस्पेक्टर को भेजा जेल

हिस

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0