महोबा की सीमा पटनहा सिंह लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता नियुक्त

महामहिम राष्ट्रपति न बुंदेलखंड के महोबा निवासी सीमा पटनहा सिंह को लगातार दूसरे कार्यकाल 3 साल के लिए महामहिम राष्ट्रपति ने..

महोबा की सीमा पटनहा सिंह लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता नियुक्त

महामहिम राष्ट्रपति न बुंदेलखंड के महोबा निवासी सीमा पटनहा सिंह को लगातार दूसरे कार्यकाल 3 साल के लिए महामहिम राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार के आधिकारिक अधिवक्ता के तौर पर नियुक्त किया है। सीमा पटनाहा सिंह बुंदेलखंड से प्रथम महिला है जिन्होंने इस से पहले लगातार 2 बार सुप्रीम कोर्ट बार  एसोसीएशन के चुनाव में भारी मतों से विजय प्राप्त की तथा अपने न्यायिक कार्यों की वजह से भारत सरकार के अधिकारिक अधिवक्ता के तौर पर लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए महामहिम राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त की गई।

कल 6 सितम्बर 2022 को विधि एवं न्याय मंत्रालय भारत सरकार  के विधि एवं कार्य विभाग से महामहिम राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद अगले 3 सालों के लिए सर्वाेच्च न्यायालय ( सुप्रीम कोर्ट) में भारत सरकार के आधिकारिक अधिवक्ता के तौर पर नियुक्त अधिवक्ताओं की सूची जारी की गई। जिसमें महोबा निवासी श्रीमती सीमा पटनाहां सिंह का नाम भी वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में सूची में है। इस से पहले श्रीमती सीमा पटनाहां सिंह को पूर्व राष्ट्रपति ने  रामनाथ कोविंद ने अपने कार्यकाल में भी भारत सरकार की आधिकारिक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया था।

यह भी पढ़ें - बंदी को थर्ड डिग्री देने के मामले में मानवाधिकार आयोग के आदेश पर 6 पुलिसकर्मियों पर हुई कार्यवाही

पिछले माह ही नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद भारत सरकार के आधिकारिक अधिवक्ताओं की नयी नियुक्ति महामहिम राष्ट्रपति द्वारा होना प्रस्तावित था, तत्कालीन महामहिम राष्ट्रपति ने पुरानी सभी नियुक्तियों को रद्द करते हुए अतिवरिष्ठ अधिवक्ता, वरिष्ठ अधिवक्ता और कनिष्ठ अधिवक्ताओं की नयी सूची जारी की, जिसमें महोबा निवासी श्रीमती सीमा पटनाहां सिंह का नाम भी वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में सूची में रखा गया है।  श्रीमती सीमा सिंह  ने 2011 में बार काउंसिल ऑफ इंडिया की परीक्षा पास करके वकालत के लिए यू. पी. बार काउंसिल में रजिस्टर्ड हुई तथा इलाहाबाद हाई कोर्ट में वकालत की शुरुआत की।

डॉ रूपेन्द्र सिंह से शादी के पश्चात् उन्होंने शिक्षा और वकालत जारी रखी। पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट में तत्पश्चात कुछ समय के बाद  लखनऊ हाई कोर्ट में भी वकालत की। तत्पश्चात 2014 में लखनऊ से दिल्ली में आने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट में वकालत शुरू की तथा यहाँ से फिर जैसे उनको सही जगह और प्लेटफॉर्म मिल गया यहाँ से उन्होंने पीछे मुड़  के नहीं देखा।  2015 में उन्होंने भारत के सर्वाेच्च न्यायालय में रजिस्ट्रेशन के पश्चात् उन्होंने दोनों जगह (हाई कोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट) वकालत की जिसमे उन्होंने बुंदेलखंड के गरीब किसानो के लिए विशेष रूप से कार्य किया।

यह भी पढ़ें - भारतीय तटरक्षक बल के जवान अमर सिंह के पार्थिव शरीर का महोबा में किया गया अन्तिम संस्कार

स्वामी ब्रम्हानंद जी की अनुयायी अधिवक्ता सीमा पटनाहा सिंह ने हमेशा ही जनकल्याणकारी कार्य किये है चाहे वो दिल्ली में किये हो या बुंदेलखंड के किसानो और पिछड़े लोगो की बात हो। हमेशा ही उन्होंने आगे बढ़ कर मदद की है। बुंदेलखंड में किये गए उनके प्रमुख जनकल्याणकारी कार्यों में गरीब किसानों के लिए सर्वाेच्च न्यायालय, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल तथा अन्य न्यायालय पर में पैरवी करना  प्रमुख है।

अधिवक्ता सीमा सिंह बहुत से अन्य संगठनो से भी जुडी है जो पर्यावरण, कृषि, शिक्षा और स्वास्थ जैसे जनहित के कार्य करते है। महामहिम राष्ट्रपति द्वारा दोबारा नियुक्त करने की खबर मिलते ही उनके गाँव बिलवई ( महोबा) तथा महोबा में रामनगर में ख़ुशी का माहौल है, रामनगर निवासी, मानिकचंद्र राजपूत, अधिवक्ता अरुण अरजरिया से बात करने पर उन्होंने बताया कि यह समस्त महोबा वासियो के साथ साथ बुंदेलखंड के लिए गौरव की बात है।

यह भी पढ़ें - महोबा में सड़क हादसा : दो युवाओं की मौत, दम्पति घायल

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2