महोबा : परंपरागत कजली मेले का  शुभारंभ, मंहगाई के कारण बाहरी व्यापारियों ने बनाई दूरी

उत्तर भारत के मशहूर कजली मेले की आज शुरुआत शोभायात्रा के साथ होगी..शहीद स्थल हवेली दरवाजा से शुरू होकर शोभायात्रा कीरत सागर..

महोबा : परंपरागत कजली मेले का  शुभारंभ, मंहगाई के कारण बाहरी व्यापारियों ने बनाई दूरी

  • प्रशासन ने सुरक्षा के किये व्यापक इन्तेजाम 

उत्तर भारत के मशहूर कजली मेले की आज शुरुआत शोभायात्रा के साथ होगी । शहीद स्थल हवेली दरवाजा से शुरू होकर शोभायात्रा कीरत सागर पहुंचेगी, जहां भुजरियों का विसर्जन होगा। शोभायात्रा के लिये नगरपालिका एवं जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किये है, कोरोना महामारी के कारण विगत बर्षो में इस मेले का आयोजन नहीं हो पाया है , जानकारी के अनुसार शोभायात्रा में मथुरा वृंदावन का मशहूर मयूर नृत्य व राधाकृष्ण की झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

यह भी पढ़ें - बाँदा में बड़ा हादसा : यमुना नदी में नाव डूबी, 40 लोग थे सवार, 3 शव मिले

पहले दिन महोबा जिले के अलावा आसपास के जिलों बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट, झाँसी ललितपुर, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, रीवा, सतना से हजारों लोगों के आने की संभावना है। शोभायात्रा में 30 विद्यालयों की झांकी, 100 घोड़े, तीन ऊंट व हाथी शामिल रहेंगे। कीरत सागर तट पर मेले के साथ आठ दिन रंगारंग कार्यक्रम होंगे। इसमें मुंबई, कानपुर व लखनऊ के कलाकार धमाल मचाएंगे। बुंदेली लोक संस्कृति से जुड़े आल्हा गायन, सावन गीत, राई नृत्य, कछियाई फाग, लोकनृत्य, लोकगीत, दिवारी नृत्य आदि के आयोजन चलेंगेे। मेले में लगे झूले, दुकानदारों ने डेरा जमा लिया है, कजली मेले में महज कुछ पलों का समय शेष होने के चलते मेला दुकानदारों ने अपनी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली हैं इस बार मध्यप्रदेश के सागर के झूला संचालकों ने मेले में झूले लगाएं हैं।

मेले में ब्रेकडांस, ट्रेन, नाव, ज्वाइंट व्हील के अलावा बच्चों के झूले लगाए गए हैं। इसके अलावा जादूगर व अन्य खेल-तमाशों के आयोजन होंगे। कजली मेले को लेकर विभिन्न जनपदों के दुकानदारों ने दुकानें लगाना शुरू कर दी हैं। मेले में सबसे ज्यादा बिक्री देशी लाठी की होती है। जो कि बुंदेलखंड की एक पारंपरिक पहचान है, इस बार मंहगाई के चलते ज्यादातर क्षेत्रीय व्यापारियों ने ही भागीदारी की है, दूरदराज़ के व्यापारी अनावश्यक आवागमन ख़र्च के चलते और उम्मीद से कम व्यापार के चलते मेले में शामिल नहीं हुये हैं।

नगरीय लोगो के कथनानुसार मेले में अब दिनों दिन पहले से जैसा उत्साह नजर नहीं आता है जैसा कि पहले ऐतिहासिक कजली मेले को लेकर एक दशक पहले तक हर घर में दो से चार रिश्तेदार आते थे। जो कुछ दिन रुककर मेले व कार्यक्रमों का आनंद लेते थे लेकिन अब पहले जैसा उत्साह नहीं है। इक्का-दुक्का लोगों के यहां ही रिश्तेदार एक से दो दिन रुककर चले जाते हैं।

पूर्व प्रधानाचार्य व समाजसेवी शिवकुमार गोस्वामी बताते हैं कि रक्षाबंधन पर्व पर आयोजित होने वाले कजली मेले के लिए दो दिन पहले से रिश्तेदार आ जाते थे। जिनके खानपान की व्यवस्था बेहतर तरीके से करते थे लेकिन अब समय के साथ सब कुछ बदल गया है। युवा पीढ़ी इस ओर रुचि नहीं ले रही है।

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन में मंडल की 75 हजार बहनों को मिलेगी रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सौगात

यह भी पढ़ें - प्राकृतिक झरना का अद्भुत दृश्य आकर्षण का केन्द्र बना, आप भी अनोखे दृश्य का आनंद लें

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1