बुन्देलखण्ड की कला और कलाकारों को मण्डलायुक्त की चिर स्थायी सौगात

बुन्देलखण्ड की प्राकृतिक, सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्पदा इतनी समृद्ध है कि इसे व्यवस्थित तरीके से विकसित कर विश्व पटल..

बुन्देलखण्ड की कला और कलाकारों को मण्डलायुक्त की चिर स्थायी सौगात

झांसी,

  • कलाकारों के संरक्षण के लिए बुन्देलखण्ड कला, संस्कृति कल्याण एवं संवर्धन परिषद की होगी स्थापना

बुन्देलखण्ड की प्राकृतिक, सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्पदा इतनी समृद्ध है कि इसे व्यवस्थित तरीके से विकसित कर विश्व पटल पर रखा जाये तो यहां पर्यटकों का न सिर्फ आकर्षण बढ़ेगा ब्लकि विलुप्त हो रहीं सांस्कृतिक विरासतों, ऐतिहासिक इमारतों व पर्यटन स्थलों को नवजीवन मिलेगा साथ ही बुन्देलखण्ड में पर्यटकों के आने से लोक कलाकारों रोजगार के अवसर बढ़ेगे।

यह भी पढ़ें - हारे और जीते प्रधानों को एक मंच पर लाने का प्रयास

मण्डलायुक्त डा.अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि झांसी स्मार्ट सिटी परियोजना के माध्यम से बुन्देलखण्ड कल्चर सेन्टर की स्थापना के लिए 15 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। जिससे बुन्देलखण्ड कल्चर सेन्टर का एक भवन झाँसी शहर में स्थापित होगा जहां कला, संस्कृति, साहित्य अन्य विरासतों को संरक्षित करते हुए लोक कलाकारों के संरक्षण संवर्धन से संबंधित गतिविधियों को चलाया जायेगा।

आयुक्त ने कहा कि अब तक बुन्देलखण्ड कल्चर सेन्टर प्रस्ताव में केवल भवन निर्माण की कल्पना थी परन्तु भवन से कलाकार नहीं बल्कि कलाकारों से भवन की सार्थकता होगी इसलिये एक ऐसी दीर्घकालिक कार्ययोजना बनाई गई है जिससे वर्षों तक कलाकारों को रोजगारपरक अवसर मिलेंगे साथ ही उनके सामाजिक व स्वास्थ्य संबंधी कल्याण की दिशा में भी कार्य किये जायेंगे।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड के कलाकारों ने झांसी के रैम्प में जलवा बिखेरा, इन्हें मिला मिस्टर एन्ड मिस बुंदेलखंड 2022 का खिताब

मण्डलायुक्त की पहल पर बुन्देलखण्ड कला, संस्कृति कल्याण एवं संवर्धन परिषद की स्थापना भी की जा रही है जो झांसी स्मार्ट सिटी परियोजना के द्वारा बनाये जा रहे बुन्देलखण्ड कल्चर सेन्टर भवन की स्थापना के बाद कलाकारों को संरक्षण व संवर्धन के लिए अनेक वर्षों तक कार्य करेगी। बुन्देलखण्ड कला, संस्कृति कल्याण एवं संवर्धन परिषद की स्थापना से बुंदेली कला एवं कलाकारों को राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा। कलाओं को लुप्त होने से बचाने के लिए वृद्ध एवं विपन्न कलाकारों को जीवन यापन के लिए सहयोग एवं स्वास्थ्य बीमा जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। योजना का लाभ प्रदान करने के लिये कलाकारों का पंजीकरण किया जायेगा तथा उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सहयोग दिया जायेगा।

उल्लेखनीय बात यह भी पता चली है कि कलाकारों को स्थानीय स्तर के अतिरिक्त देश-विदेशों में कार्यक्रम प्रदर्शित करने के लिए भी इस सेन्टर का सहयोग मिलेगा इसके लिये वाकयदा इवेन्ट एण्ड पब्लिकसिटी मैनेजर की भी तैनाती की जायेगी जो अपनी टीम के साथ मिलकर कलाकारों के उन्नति के लिये रास्ता खोजेंगे। बुन्देलखण्ड कल्चर सेन्टर के संचालन के लिए मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में एक संचालन समिति का गठन होगा जिसमें संबंधित क्षेत्र के विषय विशेषज्ञ व केन्द्र के लिये काम करने वाले लोगों को जोड़ा जायेगा।

यह भी पढ़ें - झाँसी : वैक्सीन लगाने के नाम पर मासूम बच्चों से छलावा

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2