योगी सरकार में 12 से बढ़कर 35 हुए मेडिकल कॉलेज

प्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि 2017 में जब हमारी सरकारी आई उस समय यूपी में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे..

योगी सरकार में 12 से बढ़कर 35 हुए मेडिकल कॉलेज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)

प्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि 2017 में जब हमारी सरकारी आई उस समय यूपी में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे। अब हमारे पास 35 मेडिकल कॉलेज हैं। पहले फेज सात, दूसरे में नौ और तीसरे फेज में 14 हैं। पहले सरकारी मेडिकल कालेजों में 1840 सीटें थीं। एमबीबीएस की सीटें बढ़कर तीन हजार हो गयी हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट का फार्मूला सफल रहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सरकार के कोरोना प्रबंधन की तारीफ की है। नीति आयोग और प्रधानमंत्री ने भी सराहा है। उसी का परिणाम है कि कई प्रदेशों में हमसे ज्यादा लोगों की मौत हुई। यह मौत भी न होती तो अच्छा था। मौजूदा समय में 24 घण्टे में 12 केस आए हैं। 42 जिलों में एक भी केस नहीं है।

यह भी पढ़ें - अखिलेश सरकार ने रोक दी थी एससीएसटी छात्रों की स्कॉलरशिप : मुख्यमंत्री योगी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री सुरेश खन्ना ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि इस समय उत्तरप्रदेश में पंजीकृत डॉक्टर की संख्या 82 हजार 299, नर्सो को संख्या 74 हजार 680 हो गयी है।

सपा की सरकार में जेपेनिज इंसेफ्लाइटिस पर नियंत्रण नहीं हो पाया था। पहले इससे प्रभावित होने का प्रतिशत 16 था। वह अब घट कर तीन प्रतिशत रह गया है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बाल रोग विभाग में सपा सरकार में 264 बेड थे, जो अब बढ़कर 428 हो गए है।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी ने बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को 31 दिसम्बर तक चालू करने का दिया निर्देश

चिकित्सा स्वास्थ्य का बजट दोगुना किया गया। 2017 में जब हमारी सरकारी आई उस समय 12 मेडिकल कॉलेज थे। अब हमारे पास 35 मेडिकल कॉलेज हैं। पहले फेज सात, दूसरे में नौ और तीसरे फेज में 14 हैं। पहले सरकारी मेडिकल कालेजों में 1840 सीटें थीं। एमबीबीएस की सीटें बढ़कर तीन हजार हो गयी हैं।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna)

कोरोना के नए वैरीअंट से लड़ने की तैयारी के सवाल पर कहा कि नए वैरिएंट को लेकर हमारी सरकार तैयार है। अभी तक देश में एक भी इसका केस नहीं आया है। साउथ अफ्रीका से आने वाले दो लोगों को संदेह के नाम पर जांच किया गया। उनमें ओमिक्रोन का कोई लक्षण नहीं पाया गया।

यह भी पढ़ें - पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बाद बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की सौगात की तैयारी, एसीएस होम ने किया जमीनी व हवाई सर्वे

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1