मेट्रो का पहला सफल ट्रायल- कनपुरियों को मिल सकता है दीपावली में मेेट्रो का तोहफा

आखिर कानपुर की मेट्रो को पहली बार शहर की धरती पर चलाकर देखा गया। असेंबलिंग एरिया से निकाल कर सोमवार को उसे..

मेट्रो का पहला सफल ट्रायल- कनपुरियों को मिल सकता है दीपावली में मेेट्रो का तोहफा
कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro)

आखिर कानपुर की मेट्रो को पहली बार शहर की धरती पर चलाकर देखा गया। असेंबलिंग एरिया से निकाल कर सोमवार को उसे डिपो के अंदर ही ट्रैक पर चलाया गया। इसके साथ ही सिग्नल के साथ रुकने, चलने का परीक्षण करने के साथ ट्रेन के अंदर से ही इसके दरवाजे खोलने और बंद करने की चेकिंग की गई।

यह भी पढ़ें - झाँसी में जल्द चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, यह होगा रूट, और ये रहेगा किराया, जल्दी देखिये

पिछले माह के अंत में मेट्रो की पहली ट्रेन के कोच कानपुर आए थे। इन तीनों कोच को उसी समय उतार कर असेंबलिंग एरिया के अंदर ले जाया गया था। इसके बाद से इसके तमाम पुर्जों को असेंबल करने का कार्य चल रहा था।

साथ ही ट्रेन के विभिन्न उपकरणों की चेकिंग की गई। सारी चेकिंग पूरी करने के बाद सोमवार को इसे चलाकर देखने के लिए असेंबलिंग एरिया से बाहर लाया गया। इसे डिपों के अंदर ही ट्रैक पर चलाया गया। शाम से रात तक मेट्रो को ट्रैक पर अलग-अलग स्पीड पर चलाकर देखा जाता रहा। 

दो जेनरेटर के करंट से दौड़ाई गईरू मेट्रो डिपो में आज से करंट की आपूर्ति शुरू हो जानी थी, इसलिए आज मेट्रो ट्रेन को चलाने का समय तय किया गया था लेकिन रिसीविंग सब स्टेशन सोमवार को शुरू नहीं हो सका और दो जेनरेटर के करंट से मेट्रो को चलाया गया।

यह भी पढ़ें - 120 वर्षों के बाद भी राठ, महोबा, भिंड वाया जालौन रेल लाइन खटाई में, अब वर्मा जी से आस

मेट्रो को यूं तो अधिकतम 80 किलोमीटर की रफ्तार पर चलाया जाता है, लेकिन मुख्य रूट पर परीक्षण के दौरान इसे 90 किलोमीटर तक की रफ्तार तक चलाया जाएगा। सोमवार को पहले ट्रायल में मेट्रो की गति पांच, 10 और 15 किमी रही। डिपो के अंदर इसे अधिकतम 30 किमी की रफ्तार से चलाया जाएगा। 

यूपीएमआरसी द्वारा काफी तेज और व्यवस्थित तरीके से मेट्रो का कार्य कराया जा रहा है। ऐसे में इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि कनपुरियों को दीपावली पर मेेट्रो का तोहफा मिल सकता है। कानपुर में मेट्रो के पहले सफल ट्रायल पर एमडी कुमार केशव ने बधाई दी है। 

मेट्रो की दूसरी ट्रेन के तीनों कोच गत मंगलवार सुबह कानपुर आए थे। जिन्हें प्रोजेक्ट निदेशक के आफिस के सामने बनाए ट्रैक पर उतारा गया था। दूसरी मेट्रो के कोच शहर आने के बाद उन पर से कवर भी हटा दिए गए थे। तभी वहां मौजूद टीम के साथियों को इसे देखने का मौका मिला। उस दिन वहां डीएम विशाख जी अय्यर पहुंचे थे, उन्होंने प्रोजेक्ट निदेशक से तैयारियों की स्थितियों के बारे में जानकारी की।

यह भी पढ़ें - भोजपुरी मूवी लिट्टी चोखा, हुई रिलीज

अगर ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा, या फिर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे से जुडी हर अपडेट के लिए फॉलो करिये हमारी वेबसाइट बुन्देलखण्ड न्यूज़ डॉट कॉम (bundelkhandnews.com) को।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : अब अहमदाबाद बरौनी एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन अहमदाबाद से आसनसोल जाएगी !

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0