रेल आरक्षण केंद्रों की निगरानी शुरू, यात्रियों को इस तरह मिलेगी राहत

रेलवे प्रशासन ने दीपावली और छठ पर्व पर होने वाली भीड़ को देखते हुए सोमवार से लखनऊ सहित अन्य रेल आरक्षण केंद्रों की निगरानी शुरू कर दी है...

रेल आरक्षण केंद्रों की निगरानी शुरू, यात्रियों को इस तरह मिलेगी राहत

लखनऊ,

इससे यात्रियों को दलालों की भीड़ से राहत मिलेगी। इस बार दीपावली 14 को और छठ पर्व 20 नवम्बर को मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - जल्द चल सकती है चंबल और इंटरसिटी एक्सप्रेस ?

रेलवे प्रशासन के मुताबिक, दीपावली 14 नवबर को है। ऐसे में ट्रेन से कंफर्म सीट को लेकर सफर करने वालेे यात्रियों की संख्या काफी है। रेलवे हर यात्री को इस साल भी कंफर्म बर्थ उपलब्ध करा नहीं पाएगा, लेकिन आरक्षण केंद्रों में तत्काल टिकटों को लेकर निगरानी शुरू हो गई है। 11 नवम्बर से उत्तर एवं पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के आरक्षण केंद्रों में रेल सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया जाएगा। वहीं क्लोज सर्किट टीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। दलालों पर नजर रखने के लिए भी सादे कपड़ों में आरपीएफ लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड के स्टेशनों से गुजरने वाली नयी ट्रेनों की ताजा स्तिथि, जानें यहाँ

लखनऊ से दिल्ली, मुम्बई, चंडीगढ़ सहित कई गंतव्यों के लिए भीड़ अधिक है। रेलवे प्रशासन द्वारा कई पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू करने के बाद भी लखनऊ मेल, शताब्दी, एसी एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में हर साल की तरह एक-एक कंफर्म सीट के जद्दोजहद इस बार भी होनी है।

रेलवे प्रशासन 11, 12, 13 नवम्बर को और  दीपावली  बाद वापसी में 16, 17, 18, 19 और 20 नवम्बर को लखनऊ के चारबाग आरक्षण केंद्र, आलम नगर, मानक नगर, एसजीपीजीआई, बादशाह नगर, सिटी स्टेशन, गोमती नगर, सचिवालय, कैंट और हजरतगंज आरक्षण केंद्रों पर तत्काल टिकटों को लेकर विशेष सतर्कता बरतेगा। लाइन में लगने वाले यात्री दलाल तो नहीं है, इस पर भी नजर रखने के लिए स्थानीय पुलिस और जीआरपी की मदद ली जाएगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे में 13 माह बाद शुरू हो जाएगा यातायात

रेल आरक्षण काउंटर पर बैठने वाले कर्मियों पर रहेगी नजर

रेलवे कर्मी तत्काल टिकटों में किसी तरह का खेल न कर सके, इसके लिए उन पर भी नजर रखी जाएगी। त्योहारों के दौरान अधिकतर रात्रि में लाइन में लगने वाले वाले यात्री खड़े रह जाते हैं और काउंटर पर बैठने वाले रेल कर्मी कंफर्म टिकट निकाल लेते हैं। इसलिए लाइन में खड़ा कोई भी यात्री इसका वीडियो बनाकर उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक को भेज सकता है।

यह भी पढ़ें - जबलपुर-हरिद्वार वाया बांदा फेस्टिवल एक्सप्रेस ट्रैक पर दौड़ने को तैयार

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने सोमवार को बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेल आरक्षण केंद्रों की निगरानी शुरू कर दी गई है। निगरानी और सतर्कता दीपावली के बाद छठ पर्व पर तक चलती रहेगी, ताकि यात्रियों को दिक्कतें न होने पाए।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0