मध्य प्रदेश के बुन्देलखण्ड में तीव्र होगी मानसून की गतिविधियां

मध्य प्रदेश में मानसून डिप्रेशन जो पहले कमजोर होकर गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना था, अब निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है..

मध्य प्रदेश के बुन्देलखण्ड में तीव्र होगी मानसून की गतिविधियां

कानपुर, 

मध्य प्रदेश में मानसून डिप्रेशन जो पहले कमजोर होकर गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना था, अब निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। मध्यम स्तर तक संबद्ध परिसंचरण के साथ मौसम प्रणाली अब मध्य प्रदेश के मध्य और उत्तर-पश्चिमी भागों में चिह्नित है। पूर्वी भागों, नेपाल और तिब्बत में उच्च स्तरों पर एक व्यापक पैमाने पर एंटीसाइक्लोन भारत के गंगा के मैदानी इलाकों में इसके आगे के आंदोलन को प्रतिबंधित कर देगा।

इसलिए कमजोर सिस्टम के अगले तीन दिनों तक उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में घूमने की संभावना है। बाद में इसके समतल होने और उस क्षेत्र में मानसून ट्रफ के साथ विलय होने की उम्मीद है। यह बातें मंगलवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस.एन. सुनील पाण्डेय ने कही। बताया कि इस तरह के सिस्टम के बने रहने से कानपुर मण्डल सहित पूरे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में मानसून की गतिविधि तीव्र होगी और फैल जाएगी।

यह भी पढ़ें - पालतू कुत्ते ने युवक के प्राइवेट पार्ट में काटा, घटना के वक्त मुकदर्शक बना रहा कुत्ता पालक

इस अवधि के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणपूर्व राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली में सक्रिय मानसून की स्थिति होने की संभावना है। चूंकि मौसम प्रणाली मॉनसून की अक्षीय रेखा को खींच लेगी, इसलिए कानपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी मध्यम बारिश की उम्मीद की जा सकती है। दक्षिण पूर्व राजस्थान और उत्तराखंड भी सिस्टम की विस्तारित पहुंच के भीतर होंगे।

बारा, झालावाड़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, कोटा, बूंदी और पश्चिम मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। उत्तराखंड के निचले और मध्य इलाकों में तेज आंधी-तूफान का खतरा है। ऐसी स्थितियां लहरदार ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बादल फटने के लिए भी अनुकूल हैं। चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति और मानसून ट्रफ की निकटता अगले 3-4 दिनों के लिए राजधानी और उपनगरों के लिए मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश की संभावना को बनाए रखेगी।

यह भी पढ़ें - उप्र के एक लाख से अधिक सरकारी स्कूलों में पहुंचा नल से शुद्ध पानी

यह भी पढ़ें - मुंबई एयरपोर्ट की तरह दिखेगा कानपुर रेलवे स्‍टेशन, नवंबर से काम शुरू हो जाएगा

हि.स

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1