8000 से अधिक विद्यार्थियों ने किया बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में प्रतिभाग

बुन्देलखण्ड की प्रतिभा को परख कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए सहयोग करने के उद्देश्य से काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी....

8000 से अधिक विद्यार्थियों ने किया बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में प्रतिभाग

ऑनलाइन सम्पन्न हुई बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा

बुन्देलखण्ड की प्रतिभा को परख कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए सहयोग करने के उद्देश्य से ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बाँदा’ प्रतिवर्ष ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ प्रतियोगिता का आयोजन करता है। विगत 12 वर्षों से बुन्देलखण्ड के 13 जनपदों में इस प्रतियोगिता का सफलता पूर्वक आयोजन किया जा रहा है।

आयोजित परीक्षा में 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक अंतिम वर्ष में अध्ययनरत कुल 9870 विद्यार्थीगणों ने पंजीकरण कर के ऑनलाइन परीक्षा दी। प्रतिभागियों ने परीक्षा के प्रति जबरदस्त उत्साह दिखाया, उन्होंने अपने-अपने वर्ग में परीक्षा देते हुए अपने-अपने छायाचित्र भी भेजे।

यह भी पढ़े - भाई के तिलक में लाइसेंसी पिस्टल से फायरिंग करना महंगा पड़ा, जाना पड़ा जेल

12वें संस्करण में आठ हजार से अधिक पंजीकृत विद्यार्थियों ने किया प्रतिभाग

सरस्वती बाल विद्या मंदिर, तिंदवारी के छात्र अभय गुप्ता जिन्होंने हाल ही में 92 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, ने भी प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। छात्र ने बताया कि मैंने सफलतापूर्वक ऑनलाइन परीक्षा दी है, अब रिजल्ट का इंतजार है। जीआईसी मटौंध की छात्रा स्नेहा गुप्ता ने बॉयो वर्ग में परीक्षा। इसीक्रम में हमीरपुर से अभिषेक, पन्ना से दीप्ती, बाँदा से धीरज शुक्ला आदि अन्य विद्यार्थियों ने भी अपने-अपने वर्ग में परीक्षा दी।

परीक्षा के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे गये।  परीक्षा के दो चरण होंगे, प्रथम चरण की ऑनलाइन परीक्षा सम्पन्न हुयी, वहीं दूसरे चरण में प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, तत्पश्चात जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर बुधवार, 10 मई 2023 को की जायेगी। प्रतियोगिता में सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के 13 जनपदों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम व़ 40 द्वितीय) का चयन किया जायेगा। जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-2023’ के विजेता का चयन होगा। इस प्रतियोगिता के माध्यम से लगभग 10 लाख से अधिक के पुरस्कार एवं स्कॉलरशिप का वितरण माह मई के अंतिम सप्ताह में संस्थान ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बाँदा’ के परिसर में आयोजित भव्य समारोह में किया जायेगा

प्रतियोगिता को सम्पन्न कराने में प्रमुख रूप से प्रमोद अवस्थी, राम नरेश सिंह गौतम, नीरज तिवारी, राघवेन्द्र तिवारी, मयंक कुमार सिंह, आलोक वर्मा आदि ने अपना सहयोग दिया।

यह भी पढ़े- बांदाःकार्यालय के उद्घाटन के बाद कांग्रेस का हमला, विधायक और चेयरमैन की लड़ाई से जनता ऊब चुकी है

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0