कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पांच करोड़ से अधिक लोग होंगे लाभान्वित : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजादी के बाद से लगातार उपेक्षित रहे पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की..

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पांच करोड़ से अधिक लोग होंगे लाभान्वित : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजादी के बाद से लगातार उपेक्षित रहे पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की एक नई उड़ान के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार जताया।

उन्होंने बुधवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अवसर पर स्वागत भाषण देते हुए कहा कि तथागत बुद्ध की पावन धरती पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता व भारत के प्रधानमंत्री मोदी के कर-कमलों से 'कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट' का लोकार्पण पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को नई उड़ान देगा। इससे 5 करोड़ से अधिक नागरिक लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें - उप्र में शाम छह से सुबह सात बजे के बीच नहीं जाएगी बिजली

उन्होंने कहा कि जब मैत्री और करुणा की बात आती है, तब विश्व सदैव भगवान बुद्ध का स्मरण करता है। यही बात प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन असेंबली में कहा था कि 'भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिया है।' यह हमारा सौभाग्य है कि भगवान बुद्ध से जुड़े अधिकांश स्थल उत्तर प्रदेश में हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)

उन्होंने कहा कि एयर कनेक्टिविटी केवल वायु सेवा के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान को जोड़ने का माध्यम ही नहीं है, बल्कि ढेर सारी योजनाओं को भी अपने साथ लेकर आ रही विकास की एक नई उड़ान है।

उन्होंने कहा कि 1947 से लेकर के 2014 तक उत्तर प्रदेश में केवल दो एयरपोर्ट फंक्शनल थे। एक प्रदेश की राजधानी लखनऊ और दूसरा वाराणसी का एयरपोर्ट। उत्तर प्रदेश के कनेक्टिविटी उस समय मात्र 15 से 16 स्थानों के लिए थी, आज मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री के कर-कमलों से जिस एयरपोर्ट का लोकार्पण होने जा रहा है यह प्रदेश का नौवां एयरपोर्ट है।

यह भी पढ़ें - बरौनी-ग्वालियर स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू, कई ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश 75 गंतव्य स्थानों पर वायु सेवा के साथ सीधे जुड़ जाएगा।योगी ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा कर सकता है, इस परिकल्पना को उत्तर प्रदेश साकार कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट  (Kushinagar International Airport)

वर्तमान में उत्तर प्रदेश 11 नए एयरपोर्ट पर कार्य कर रहा है, जिसमें दो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी शामिल है। एक अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही युद्ध स्तर पर आगे बढ़ रही है और दूसरा गौतमबुद्ध नगर में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कार्यवाही जोरों पर है। उन्होंने कहा कि यह कुशीनगर का एयरपोर्ट ना केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि पश्चिमी उत्तर बिहार और नेपाल के दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण एयरपोर्ट साबित होगा।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री की एयर फ्लीट के विमान ने कुशीनगर एयरपोर्ट पर उड़ान भरी

यह भी पढ़ें - शाहरुख खान के बेटे आर्यन की रेव पार्टी में, बुन्देलखण्ड की एक युवती भी शामिल

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1