तीन लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक

सघन पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन कार्यालय...

तीन लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक

झांसी। सघन पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभा कक्ष में प्रभारी सीएमओ डा. अजय भाले की अध्यक्षता में हुई। जिसमें बताया गया कि जनपद के 03 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

यह भी पढ़े : उप्र में 15 आईपीएस का तबादला

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डा. अजय भाले ने सभी जनपद व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षेत्र के 05 वर्ष तक के सभी बच्चों को आगामी 10 दिसम्बर से प्रारम्भ हो रहे सघन पल्स पोलियो अभियान में आच्छादित किया जाये। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रवि शंकर ने बताया कि जनपद में 10 दिसम्बर को प्रातः 08 से सांय 04 बजे तक बूथ दिवस मनाया जायेगा। 11 से 15 दिसम्बर तक घर घर जाकर पोलियो की दवा पिलायी जायेगी एवं दिनांक 18 दिसम्बर को बी टीम एक्टिविटी करायी जायेगी। जनपद में 45 ट्रांजिट बूथ सहित 1149 बूथ पर 00 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो दवा पिलायी जायेगी।

यह भी पढ़े : भाजपा नेता के अवैध बालू भरे ट्रक को पकडना पुलिस को महंगा पड़ा, थानाध्यक्ष समेत 4 पुलिस कर्मी निलंबित

अभियान के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में 574 टीम तथा नगरीय क्षेत्र मे 213 टीम सहित कुल 787 टीमें तथा 243 सुपरवाईजर की ड्यूटी लगायी गयी है। जनपद के 443357 लक्षित घरों के 302499 बच्चों को पोलियो की खुराक से आच्छादित किया जायेगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा एनके जैन ने बैठक में उपस्थित शिक्षा विभाग के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि बूथ दिवस 10 दिसम्बर को सभी विद्यालय समय से खोलें जायें व मिड डे मील बनाया जाये जिससे अधिक से अधिक बूथ कवरेज किया जा सके। अभियान से 01 दिवस पूर्व विद्यालयों में जागरूकता रैली का आयोजन भी कराया जाये। जिला पंचायत राज अधिकारी के प्रतिनिधि से अनुरोध किया गया कि ग्राम प्रधानों के माध्यम से बूथ कवरेज का प्रतिशत् बढ़ाया जाये एवं बूथ का उद्घाटन ग्राम प्रधान अथवा जनप्रतिनिधि के द्वारा कराया जाये।

यह भी पढ़े : यूपी बोर्ड परीक्षा कब से शुरू और कब ख़त्म, लीजिये पूरी जानकारी

टास्क फोर्स समिति की बैठक में डा उत्सव राज, डा धीरेन्द्र गुप्ता, डा जूही सूलिया डब्लूएचओ, आरके गुप्ता, डा विजयश्री शुक्ला, लाखन सिंह यूनिसेफ व यूएनडीपी प्रतिनिधि, समस्त अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग, पंचायत राज विभाग के प्रतिनिधि आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0