नगर पालिका कचरे को रिसाइकिल करके बना रही है खाद, ऑनलाइन बिक्री

छतरपुर शहर में पन्नाा रोड पर नगर पालिका द्वारा 5 एकड़ में कचरे से खाद प्रसंस्करण केंद्र बनाया है। जिसमें दो शिफ्टों में 15 कर्मचारी..

नगर पालिका कचरे को रिसाइकिल करके बना रही है खाद, ऑनलाइन बिक्री

छतरपुर शहर में पन्नाा रोड पर नगर पालिका द्वारा 5 एकड़ में कचरे से खाद प्रसंस्करण केंद्र बनाया है। जिसमें दो शिफ्टों में 15 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

यह प्लांट पूरे सागर संभाग में अपने तरह का सबसे बड़ा सक्रिय प्लांट है। इसमें नगर से प्रतिदिन निकलने वाले 40 से 50 टन कचरे को रिसाइकिल करके खाद में बदला जा रहा है।

यहां लगी एमआरएफ यूनिट कचरे में से प्लास्टिक व कांच को अलग करके उसे रिसाइकलिंग योग्य बनाती है। टायर के कचरे से गमले बन रहे है, सीएनडी वेस्ट यानि निर्माण कार्यों में निकले मलबे को प्रसंस्करण केंद्र में लाकर उसे पुराव के रूप में तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

यहां तैयार खाद 200 रुपये प्रति बोरी और मांग के अनुसार पुराव कम से कम कीमत में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। अब इस खाद की ऑनलाइन बिक्री की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इसके लिए खाद की बेहतर तरीके से छनाई, पैकेजिंग पर फोकस किया गया है। जरूरी मशीनरी लगाकर आकर्षक पैकिंग में इस खाद की ऑनलाइन कॉमर्शियल कंपनियों की मदद से लोगों को मांग के अनुसार घर तक पहुंचाकर बिक्री की जाएगी।

यह भी पढ़ें - पुतला फूंकने के मामले में सपा जिला अध्यक्ष समेत 12 कार्यकर्ता गिरफ्तार

  • इस तरह से बनाई जा रही खाद

कचरा प्रसंस्करण केंद्र में दो तरह से खाद बनाई जा रही है। नाडेप टांका विधि से खाद बनाने के लिए ईंटों से बने घेरे में घरों से निकले गीले व वनस्पति पदार्थों को डालकर खाद बनाई जाती है।

दूसरे तरीके में वर्मी कंपोस्ट विधि का उपयोग किया जाता है। जिसमें कचरे को गोबर व पानी में मिलाकर पालीथिन में केंचुओं के साथ डालकर गुणवत्तापूर्ण खाद तैयार की जाती है। इस प्लांट में संभाग का एकमात्र फिजिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है, जिसमें सेप्टिक टेंक से निकलने वाले अपिशष्ट पदार्थ से खाद बनाई जा रही है।

इस बारे में सीएमओ छतरपुर ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि सागर संभाग में अपने तरह का सबसे बड़े कचरा प्रसंस्करण केन्द्र में रिडयूज, रियूज, रिसाइकिल, रिफ्यूज माध्यम से हो रहा कचरे का निस्तारण करके उपजाऊ खाद तैयार की जा रही है।

अभी इसकी बिक्री स्थानीय स्तर पर हो रही है। आगे ऑनलाइन कार्मशियल कंपनियों से बात करके खाद की ऑनलाइन बिक्री के प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - मौनी रॉय ने 'पतली कमरिया' गाने पर किया धमाकेदार डांस, वायरल हुआ वीडियो

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1