उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के 55 महिलाओं एवं युवाओं को मशरूम उद्यम प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, ग्रामीण लोगों एवं किसानो को मशरूम व्यवसाय के द्वारा स्वरोजगार प्रदान करने को बाँदा कृषि..

उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के 55 महिलाओं एवं युवाओं को मशरूम उद्यम प्रशिक्षण
मशरूम उद्यम प्रशिक्षण..

उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, ग्रामीण लोगों एवं किसानो को मशरूम व्यवसाय के द्वारा स्वरोजगार प्रदान करने को बाँदा कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित मशरूम अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र ‘‘मशरूम उत्पादन‘‘ विषय पर पांच दिवसीय शुल्क आधारित प्रशिक्षण 16 अगस्त से  20 अगस्त तक दिया गया।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय बांदा में स्वतंत्रता दिवस पर, सांसद व विधायक ने 20 कृषकों का सम्मान किया

समापन समारोह में सभी प्रशिक्षणार्थिओं को प्रमाणपत्र और मशरूम प्रशिक्षण पुस्तिका दिया गया। प्रशिक्षण उपरान्त कुलपति ने प्रशिक्षित युवाओं को उज्जवल भविस्य के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि सभी लोग अपने क्षेत्र में मशरूम उद्यम शुरू करें और अगर भविष्य में इसमें कोई भी तकनीकी समस्या आएगी तो उसके निराकरण में विश्वविद्यालय यथा संभव सहयोग करेगा।

मशरूम उद्यम प्रशिक्षण..

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के सयोंजक और पादप रोग विज्ञानविभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. वीरेंद्रकुमार सिंह ने बताया की इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बुंदेलखंड व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को मशरूम उद्यमी बनाना है जो भारतसरकार की संकल्पना किसानो की दोगुनी आय व आत्म निर्भर भारत को सफल बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें -  बुंदेलखंड की महिलाओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण देगा कृषि विश्वविद्यालय 

यह पांच दिवसीय प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम विश्वविद्यालय के मशरूम यूनिट के प्रभारी व इस कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ. दुर्गाप्रसाद के देखरेख में सफलता पूर्वक आयोजित हुआ। डॉ. प्रसाद ने बताया की इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 7 जिलों बाँदा, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, अयोध्या, प्रयागराज और मिर्जापुर से आये 55 प्रतिभागिओं को मशरूम व्यवसाय से सम्बंधित समस्त पहलुओं जैसे उत्पादन प्रक्षेत्र की संरचना, संवर्धन एवं संरक्षण, स्पान उत्पादन तकनीक, प्रमुख खाद्य व औषधीय मशरुम की उत्पादन तकनीक, मशरूम के प्रमुख रोग, कीट एवं विकार के लक्षण एवं रोकथाम, विभिन्न व्यंजन, प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन व विपणन इत्यादि पर इससे सम्बंधित 10 वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों के द्वारा लगभग 20 से ज्यादा सम्बंधित भिन्न भिन्न टॉपिक पर वृहद् ढंग से प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया।

इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण उपरांत प्रशिक्षणार्थी मशरूम को एक उद्यम के रूपमें शुरू कर सकें इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर सफल उद्यमियों का ऑनलाइन व्याख्यान भी कराया गया। इस क्रम में श्रीमतीनम्रता यदु, निदेशक छत्तीसगढ़ मशरूम फार्म, रायपुर  एवं  स्वतंत्र सिंह, मशरूम उद्यमी देओरिया, उत्तर प्रदेश ने मशरूम उधम पर प्रशिक्षणार्थियों  को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर ये भी बताया गया कि विश्वविद्यालय की मशरूम यूनिट महिलाओं व युवाओं को मशरूम व्यवसाय के क्षेत्र में उद्यमी बनाने को इससे सम्बंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम अक्टूबर व नवम्बर में भी आयोजित करेगा ।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय, बाँदा में सात दिवसीय प्लांट टिश्यू कल्चर पर ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1