रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कैंसर से लड़ने में सहायक है ‘मशरूम’

22 से 35 प्रतिशत तक उच्च कोटि के प्रोटीन के साथ ही तमाम तत्वों से भरपूर मशरूम कैंसर जैसी..

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कैंसर से लड़ने में सहायक है ‘मशरूम’

लखनऊ

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कैंसर से लड़ने में सहायक है  

22 से 35 प्रतिशत तक उच्च कोटि के प्रोटीन के साथ ही तमाम तत्वों से भरपूर मशरूम कैंसर जैसी बीमारियों को कम करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत उपयोगी है। विभिन्न प्रकार के मशरूमों में बटन शोरूम शिटेक, सीप, प्लुरोटस ओस्ट्रेटस आदि प्रसिद्ध हैं। यह हृदय रोग में लाभकारी होने के साथ ही दिमाग को भी तेज करने में सहायक है।

इस संबंध में बासुद्दू के पंचायत विभाग के विभागाध्यक्ष डाक्टर एसके राय ने बताया कि इसमें 5.10 ग्राम, वसा .57 ग्राम, प्रोटीन 3.12 ग्राम, शुगर .60 ग्राम, फाइबर 2.8 ग्राम, नियासिन 2.252 फाउंडैग, राइबोफ्लेविन .205 मिग्रा, थियानिन .069 है। मिग्रा, विटामिन बी-6-.136 मिग्रा, विटामिन डी (डी -2 व 3), 5.3 आईयू, विटामिन डी 206 आईयूयू, सोडियम 21 मिग्रा, पोटेशियम 411 मिग्रा, कैल्शियम 43 मिग्रा, आयरन 12.18 मिग्रा, मैग्नीशियम 19 मिग्रा, फास्फोरस। 194 मिग्रा, जिंक 2.03 मिग्रा के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो अन्यत्र दुर्लभ है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में बढ़ी ठंड, पारा 6 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़का

एंटी ट्यूमर क्वाल से भरपुर  

डाक्टर जेपी सिंह ने बताया कि शोरूम में कई प्रकार के बायोएक्टिवट कंपांउड भी होते हैं। एंटी कैंसर, इम्यूनोमाड यूलेटरी, एंटीमाईक्रोबियल, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीडायबिटिक गुण होने के कारण शोरूम सैकड़ों रोगों में फायदेमंद है। इसकी कई दवाएं भी बनती हैं। उन्होंने हिन्दुस्थान समाचार से बताया कि इसमें एंटी ट्यूमर गुण पाए जाते हैं। इस कारण यह स्तन कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर से बचाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा, यह कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकने में भी फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें - बाँदा : 30 साल पुराने छात्र जब अपने गुरूजनों से मिले तो छलक पड़ी आंखें

रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है   

डाक्टर जेपी सिंह के अनुसार डाय जैसी समस्या से बचने के लिए भी इसका सेवन किया जाना उपयुक्त होगा। यह रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा को कम आहार को नियंत्रित करता है। इसके सेवन शरीर में इंसुलिन का स्तर बेहतर हो सकता है। उन्होंने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि यह पॉलीसेकेराइड से समृद्ध होता है। इस कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर तमाम रोगों से लड़ने में सहायक होता है। वहीं विटामिन-डी की भी अच्छी मात्रा मिलने के कारण हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी सहायक है।

यह भी पढ़ें - बाँदा : पुलिस की गिरी साख, सिपाही के चोरी गये 20 लाख के जेवरात नहीं मिले 

हृदय संबंधी समस्याओं से मिलती है निजात  

उन्होंने कहा कि शोरूम में Fi के साथ-साथ पॉलीसेकेराइड, पोलीटेनेल, फ्लेवोनोइड्स जैसे कई बायोएक्टिव कंपाउंड मिलता है, जो मोटापे के कारण होने वाली हृदय संबंधी समस्या से निजात दिलाता है। मशरूम में उच्च फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और सोडियम के साथ-साथ इरिटेडेनिन फेनोलिक यौगिकों और स्टेरोल्स) जैसे घटक के कारण ब्लड प्रेशर, ऑक्सीडेटिव तनाव और इन्फ्लेमेटरी डैमेज: भी सकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं। इसके अलावा, मशरूम में एंटी ओबेसिटी गुण होने के कारण इससे वजन भी कम करने में सहायता मिलती है।

यह भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कृषि कानूनों पर लगाई रोक, चार सदस्यीय कमेटी का गठन

कब्ज को दूर करने में सहायक है  

डाक्टर जेपी सिंह ने बताया कि शोरूम में एंट-अल्सर गुण पाए जाते हैं। शोरूम में पाया जाने वाला यह गुण उल से उबरने में कुछ मदद कर सकता है। इसमें Fi की मात्रा भी पाई जाती है, जिससे कब्ज संबंधी लक्षणों को दूर करता है। कई प्रकार के विटामिनों के स्रोत होने के साथ ही एनीमिया की रोकथाम, गर्भवती और भ्रूण संबंधी के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड में आये अखिलेश यादव का ये वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल, देखें यहाँ

त्वचा को बनाता है कोमल, मुनसे में भी फायदेमंद  

मशरुम त्वचा को कोमल और हाइड्रेट बनाने में मदद करता है। इसके सेवन झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। मशरूम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इस कारण से मुनसे दूर करने में भी मदद मिलती है। मशरूम को विटामिन डी, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, सेलेनियम और तांबा जैसे मिनरल का अच्छा स्रोत होने के कारण बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें - दुर्ग बेतवा एक्सप्रेस फिर रेलवे ट्रैक पर दौड़ने को तैयार, जाने यहाँ

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0