यज्ञशाला के लिए मुस्लिम किसानों ने जमीन देकर पेश की साम्प्रदायिक एकता की मिसाल

देश की राजनीति जहां हिन्दू-मुस्लिम के बीच केंद्रित होकर रह गई है तो वहीं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच बसा पौराणिक तीर्थ..

यज्ञशाला के लिए मुस्लिम किसानों ने जमीन देकर पेश की साम्प्रदायिक एकता की मिसाल

  • 15 दिसम्बर को चित्रकूट में होने वाले महाकुंभ में मुख्य अतिथि होगे संघ प्रमुख मोहन भागवत

देश की राजनीति जहां हिन्दू-मुस्लिम के बीच केंद्रित होकर रह गई है तो वहीं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच बसा पौराणिक तीर्थ चित्रकूट आज भी साम्प्रदायिक सौहार्द का प्रतीक बना हुआ है।

भगवान श्रीराम की तपोभूमि में 15 दिसम्बर को आयोजित होने जा रहे हिन्दू एकता महाकुंभ में मुस्लिम समुदाय के किसान साजिद सादिक, रेहान और सलीम ने कार्यक्रम के लिए बनने जा रही यज्ञशाला के लिए अपनी जमीन देकर पूरे देश के समक्ष भाई-चारे की बेमिसाल नजीर प्रस्तुत की है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में 15 दिसम्बर को होगा हिन्दू एकता महाकुम्भ का आयोजन

सोमवार को कार्यक्रम स्थल का भूमिपूजन करने के बाद तुलसीपीठाधीश्वर जगदगुरू स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने मुस्लिम किसानों समेत सहयोग करने वाले सभी किसानों का अभिनंदन किया। साथ ही "चाहे पंथ अनेक हो, हम सब हिन्दू एक हो" का नारा लगाकर जगद्गरू ने क्षेत्रवासियों से हर संभव सहयोग कर कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया।

इस महाकुंभ की अध्यक्षता जहां पदम विभूषण से सम्मानित श्रीतुलसीपीठाधीश्वर जगदगुरू स्वामी रामभद्राचार्य करेंगे। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में साध्वी ऋतंभरा, श्रीश्री रविशंकर जी महाराज, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, योग गुरू स्वामी रामदेव, प्रख्यात लोक गायिका मालिनी अवस्थी, कवि कुमार विश्वास, सिने स्टार आशुतोष राणा समेत देश भर के प्रमुख साधू-संतों समेत पांच लाख से ज्यादा हिन्दू शिरकत करेंगे।

यह भी पढ़ें - पाक अधिकृत कश्मीर पर 2024 से पूर्व होगा भारत का कब्जा

हिन्दुओं को एक सूत्र में पिराने के उद्देश्य से धर्म नगरी में पहली बार हो रहे इतने बड़े आयोजन को सफल बनाने में हिन्दू समाज के लोग जहां रात दिन एक किये हुए हैं। वहीं मुस्लिम समाज के लोग भी आयोजन को भव्यता देने में पीछे नहीं हैं।

महाकुंभ के संयोजक और तुलसीपीठ के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास ने बताया कि हिंदुत्व की रक्षा एवं विभिन्न जातियों में बिखरे हिन्दुओं को एकजुट करने के उद्देश्य से भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में यह विराट महाकुंभ का आयोजन हो रहा है।

इस महाकुंभ में देश भर से पांच लाख से अधिक हिन्दूओं को आमंत्रित किया गया है। इस दिव्य आयोजन में हिन्दुओं के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय के लोगों का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है।

यह भी पढ़ें - भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट से प्रियंका गाँधी करेंगी बुंदेलखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद

बताया कि सोमवार को बेड़ी पुलिया-सीतापुर के बीच स्थित रानीपुर भट्ट गांव में स्थित कार्यक्रम स्थल का विधि-विधान के साथ भूमि पूजन कर जगदगुरू स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने ध्वज पताका स्थापित किया।

कार्यक्रम में बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल, लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, पूर्व विधायक दिनेश प्रसाद मिश्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव त्रिपाठी आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई कंगना रनौत, यूजर्स कर रहे पद्मश्री वापस लेने की मांग 

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1